Friday, May 10, 2024

फोर्ब्स 2023 की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिलाओं की सूची में चार भारतीय-अमेरिकी शामिल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

न्यूयॉर्क। भारतीय-अमेरिकी जयश्री उल्लाल, नीरजा सेठी, नेहा नरखेड़े और इंदिरा नूई फोर्ब्स 2023 की नौवीं सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिलाओं की सूची में शामिल हैं।

इन चारों को अमेरिका के 100 सबसे सफल इंटरप्रेन्योर, एग्जीक्यूटिव और एंटरटेनर की लिस्ट में नामित किया गया है, जिनकी कुल संपत्ति रिकॉर्ड 124 अरब डॉलर है, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत अधिक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिलिकॉन वैली की इंजीनियर और सिस्को की अनुभवी 62 वर्षीय जयश्री उल्लाल 2.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारतीय-अमेरिकियों की सूची में 15वें स्थान पर हैं।

फोर्ब्स के अनुसार, उल्लाल 2008 में कंप्यूटर नेटवर्किंग कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स में सीईओ के रूप में शामिल हुईं, जब उसकी कोई सेल्स नहीं थी।

अब कंपनी ने 2022 में कंपोनेंट्स की कमी और सप्लाई चेन की चुनौतियों के बावजूद 4.4 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले साल से 48 प्रतिशत अधिक है।

68 साल की नीरजा सेठी 99 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ 25वें नंबर पर हैं।

उन्होंने 1980 में मिशिगन के ट्राॅय में अपने अपार्टमेंट में पति भरत देसाई के साथ आईटी कंसल्टिंग और आउटसोर्सिंग फर्म सिंटेल की सह-स्थापना की। वर्ष 2018 में उन्होंने इसे फ्रांसीसी आईटी फर्म एटोस एसई को 3.4 अरब डॉलर में बेच दिया।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर से इंटरप्रेन्योर बनीं 38 वर्षीय नेहा नारखेड़े ने मार्च में अपनी नई फ्रॉड डिटेक्शन फर्म ओस्सिलर की घोषणा की। उन्होंने 2021 में अपने पति के साथ इस कारोबार की सह-स्थापना की और इसमें दो करोड़ डॉलर फंडिंग की। वह 52 करोड़ डॉलर की संपत्ति के साथ सूची में 50वें स्थान पर रहीं।

35 करोड़ डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 77वें स्थान पर इंदिरा नूई हैं, जो अमेरिका की 50 सबसे बड़ी कंपनियों में से एक पेप्सिको को चलाने वाली पहली अश्‍वेत और अप्रवासी महिला हैं।

अमेजन और हेल्थ टेक फर्म फिलिप्स की निदेशक नूई पिछले नवंबर में घोटालों से ग्रस्त डॉयचे बैंक के नए वैश्विक सलाहकार बोर्ड में शामिल हुईं।

फोर्ब्स में वेल्थ के सहायक प्रबंध संपादक केरी ए डोलन ने कहा, “यह लिस्ट इन महिलाओं की कड़ी मेहनत और सफलता का प्रमाण है।

“हम महिलाओं को रिकॉर्ड तोड़ते हुए, अपना प्रभाव और ताकत बढ़ाते हुए देखते हैं। हर साल अलग-अलग इंडस्ट्री से इन रैंकों पर नई महिलाएं अपनी जगह बनाती हैं।”

समग्र सूची में एबीसी सप्लाई की 76 वर्षीय डायने हेंड्रिक्स 15 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ टॉप पर हैं।

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय