Saturday, April 27, 2024

शहर के मुख्य मार्गों पर नहीं दिखेगा कूड़ा-गन्दगी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। शहर की सफाई व्यवस्था के लिए पालिका की ईओ प्रज्ञा सिंह संवदेनशील होकर कार्यालय से सड़क तक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए काम कर रही है। उनके द्वारा डलाव घरों से कूड़ा उठाने के साथ ही शहर की मुख्य सड़कों को स्वच्छ बनाने के लिए बड़ी मुहिम छेड़ी गयी है। इसके लिए कंपनी से पहले चार डलाव घर लेकर उनकी सफाई के लिए पालिका अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने वाली ईओ ने अब शहर की तीन मुख्य मार्गों का रूट बनाकर वहां चीफ सेनेट्री इंस्पेक्टर का दायित्व तय कर दिया है। पहले दिन खुद ईओ ने खड़े होकर इन मार्गों पर सफाई कराई और नियमित रूप से कार्य करने के निर्देश दिये हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

बता दें कि पालिका के साथ शहर में सफाई के लिए दिल्ली की कंपनी कार्य कर रही है, लेकिन इसके बाद भी परिणाम नकारात्मक रहने के कारण पहले ही दिन से ईओ प्रज्ञा सिंह ने सफाई व्यवस्था के लिए संवेदनशीलता दिखाई है। उनके द्वारा रूड़की रोड पर जिला अस्पताल के बाहर कूड़ा डलाव घर बंद कराया तो सिटी सेंटर, ईदगाह के पास प्रेमपुरी, रूड़की रोड और डीएम आवास के सामने वाला डलाव घर कंपनी से वापस लेते हुए इनसे कूड़ा उठान और सफाई की जिम्मेदारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल को सौंप दी। इसके साथ ही शहर के मुख्य मार्गों पर कूड़ा और गन्दगी बनी रहने के कारण ईओ ने अब तीन रूट तय करते हुए मुख्य मार्गों को गन्दगी से निजात देने का प्लान तैयार किया है। उन्होंने चीफ सेनेट्री इंस्पेक्टर योगेश कुमार को इन तीनों रूट पर नियमित रूप से साफ-सफाई कराने के निर्देश दिये हैं। इनमें पहला रूट रेलवे स्टेशन से प्रकाश चौक, महावीर चौक, आर्य समाज रोड होते हुए मीनाक्षी चौक तक बनाया गया है। दूसरा रूट मीनाक्षी चौक से मेरठ रोड, विकास भवन, डीएम आवास और सूजडू चुंगी से होते हुए आईटीआई एवं एमडीए कार्यालय तक तथा तीसरा रूट महावीर चौक से सरकूलर रोड, शाकुंतलम आवास विकास कॉलोनी होते हुए सूजडू चुंगी तक बनाया गया है। यहां पर जेसीबी और डम्फर और रोबोट मशीन के साथ नियमित रूप से साफ सफाई और कूड़ा उठान का दायित्व चीफ को दिया गया है।

 

 

ईओ ने खुद भी चीफ के साथ मौके पर खड़े होकर सरकूलर रोड पर साफ सफाई कराई। उन्होंने बताया कि शहर के मुख्य मार्गों पर ही गन्दगी का ढेर बना रहने से एक नकारात्मक संदेश जाता है। ऐसे में पहला प्रयास यही किया जा रहा है, कम से कम शहर के मुख्य मार्गों को स्वच्छ बनाया जायेगा। इसमें चीफ को प्रतिदिन सफाई कार्य का जीपीएस फोटोग्राफी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये हैं। ईओ ने चीफ योगेश कुमार को निर्देशित किया है कि वो उक्त तीनों रूट पर प्रतिदिन सुबह-शाम की पाली में नियमित सफाई व्यवस्था कराने के साथ ही इन पर पडऩे वाले डलाव घरों से कूड़ा उठान समय से कराने के साथ ही वहां साफ सफाई का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने शिथिलता बरतने पर कार्यवाही की चेतावनी दी। योगेश कुमार ने बताया कि ईओ के आदेशानुसार तीनों रूट पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। सरकूलर रोड को पूरी तरह से साफ कराया गया है। इसके साथ ही सुबह शाम दोनों पालियों में डलाव घर भी साफ कराये जा रहे हैं। नाले और नालियों को साफ करने के साथ ही सड़क किनारे झाड़ और घांस को हटवाया जा रहा है।

 

 

वहीं ईओ प्रज्ञा सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल के पास कंपनी द्वारा बनाये गये कूड़ा ट्रांसफर सेंटर को भी समाप्त कर दिया गया है। यहां पर गुरूवार को नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार ने कंपनी के सुपरवाइजर के साथ मिलकर मोबाइल काम्पेक्टर लगाये और वार्डों से कूड़ा लेकर पहुंची गाडिय़ों से सीधे काम्पेक्टर में ही कूड़ा निस्तारण कराने का काम किया गया है। इसके साथ ही वहां डाले गये कूड़े को भी जेसीबी मशीन लगाकर डम्फर के माध्यम से डंपिंग ग्राउंड भिजवाया गया है।

 

नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि आज से अस्पताल के पास मोबाइल काम्पेक्टर में ही गाडिय़ों से सीधे कूड़ा डालने की व्यवस्था शुरू की गई है। यहां आज करीब 3० गाडिय़ों का कूड़ा काम्पेक्टर में खाली कराया गया है। कंपनी सुपरवाइजर को स्पष्ट निर्देश दिये गये हैं कि वो टिपर वाहनों से कूड़ा नीचे नहीं डलवायेंगे। अब कूड़ा पड़ा मिला तो कार्यवाही की जायेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय