Sunday, September 8, 2024

विदेश में फंसे भारतीयों के लिए फंड की कमी नहीं- सरकार

नयी दिल्ली। सरकार ने कहा है कि विदेश जाने वाले भारतीयों को संकट के समय आसानी से वापस लाया जा सके, इसके लिए पर्याप्त फंड की व्यवस्था है और दस्तावेजों के कारण किसी को समस्या ना हो इसके लिए पोर्टल भी बनाया गया है।
विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने लोकसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में कहा कि हमारे जो लोग बाहर जाते हैं उनके डाटा गलत ना हों और उन्हें संकट का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए एक पोर्टल तैयार किया गया है। पोर्टल में हेल्पलाइन है कि उन्हें कहां और कैसे मदद की जा सकती है। इसमें उन्हें सुझाव दिए गए हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि बाहर जाने पर लोगों को जो भी दिक्कत आती है, वह पोर्टल पर अपनी बात लिखकर उसके बारे में सुझाव ले सकते हैं। पोर्टल पर उन्हें जवाब दिया जाता है और वह किसी तरह से विदेश जाकर फंसे नहीं इसलिए उनके दस्तावेजों को लेकर उन्हें पूरी तरह से सतर्क किया जाता है।

 

उन्होंने विदेश में आपातकाल के हालात में भारतीयों के कल्याण से संबंधित निधि के सवाल पर कहा कि इसमें पूरी पारदर्शिता है और इसमें पहले की अपेक्षा अब बहुत अधिक निधि दी जाती है। उन्होंने कहा कि विदेश में हर भारतीय की सुरक्षा सुनिश्चित हो, यह प्रयास सरकार हमेशा करती है।

 

 

सिंह ने कहा, “विदेश में फंसे भारतीयों को हम लगातार रिकॉर्ड समय के भीतर स्वदेश ला रहे हैं। यह हमारी जिम्मेदारी है और भारत सरकार इस जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय