Tuesday, May 7, 2024

बारिश और ओलावृष्टि से 20% फसल हुई बर्बाद, किसानों को उचित मुआवजा दें सरकारः नरेश टिकैत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। जिले में लगातार हो रही बेमौसम बारिश से एक ओर जहां आम जनमानस परेशान है तो वहीं किसानों को खासा नुकसान है। भाकियू राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने कहा कि बारिश की वजह से गेहूं की फसल बर्बाद हो गई है और जो आलू की फसल तैयार है। जिसकी अभी खुदाई भी नहीं हुई है उसको भी बहुत नुकसान है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि कुछ तो आलू का रेट ही कम है और बारिश से सारी फसल बर्बाद हो गई है। चौधरी नरेश टिकैत ने प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा किसानों के इस नुकसान की भरपाई करें।

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार को किसानों के नुकसान की भरपाई करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसान की जो आगे रिकवरी होगी उसमें भी पैदावार कम होगी और फिर अनाज को लेने में भी परेशान करेंगे कि यह तो काला हो गया। उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार से आस है कि सरकार कुछ मुआवजा देगी, मुआवजे का हक भी बनता है क्योंकि प्राकृतिक आपदा में सरकार मुआवजा देती है।

उन्होंने कहा कि बारिश से 15 से 20 प्रतिशत फसलों को नुकसान है यदि आगे और वर्षा या ओलावृष्टि होगी तो यह नुकसान और भी बढ़ जाएगा। यदि मौसम सामान्य होता है तो गेहूं की फसल और बढ़ सकती है। यदि खेतों में पानी भर गया तो वह फसल बर्बाद ही हो जाएगी। यदि खेतों में पानी भर जाएगा तो उसमें ना अनाज निकलेगा और सरसों की फसल को भी बारिश की वजह से नुकसान है और जगह-जगह ओलावृष्टि हो रही है।

सरकार को इस में ध्यान देना चाहिए। डीएम और पटवारी अवगत कराएं और सरकार उसका सही मुआवजा दे, गन्ने के भाव बढ़ाने वाले सवाल पर टिकट ने कहा कि सरकार से उम्मीद तो रखी जाती है क्योंकि सरकार के लंबे हाथ पाव होते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय