Saturday, May 11, 2024

आज होगी GST परिषद की बैठक, कैंसर की दवा, सिनेमाहॉल के फूड और ड्रिंक्स व ऑनलाइन गेमिंग जैसे मुद्दों पर होगी चर्चा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 50वीं बैठक 11 जुलाई, मंगलवार को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में होगी। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में जीएसटी स्लैब में बदलाव सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 11 जुलाई को जीएसटी परिषद की होने वाली 50वीं बैठक में कई वस्तुओं पर मौजूदा जीएसटी स्लैब की दर में कटौती की जा सकती है। इस बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कैसिनो और हॉर्स रेसिंग पर जीएसटी टैक्स कैसे वसूला जाए इस पर चर्चा होगी। इसके साथ ही जीएसटी परिषद सिनेमा हाल में मिलने वाले फूड एंड बेवरेजेज पर पांच फीसदी टैक्स लगाने और जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के गठन के लिए नियम अधिसूचित करने तथा सदस्यों की नियुक्ति को मंजूरी दे सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसके अलावा जीएसटी परिषद इस बैठक में ओपन नेटवर्क डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के जरिए ई-कॉमर्स कारोबार करने वाले आपूर्तिकर्ताओं पर स्रोत पर कर संग्रह (टीसीएस) की देनदारी को लेकर स्पष्टीकरण जारी कर सकती है। ओएनडीसी उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग की नई पहल है, जिसको लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि जीएसटी कानून के तहत टीसीएस अनुपालन का दायित्व किसका होगा।

साथ ही, कैंसर के इलाज में इस्तेमाल की जाने वाली दवा डिनुटूक्सिमैब को टैक्‍स से छूट दी जा सकती है। ये छूट व्यक्तिगत रूप से इंपोर्टेड दवा पर मिल सकती है। ये दवा काफी महंगी आती है। व्यक्तिगत उपयोग के लिए कैंसर की इस दवा के आयात पर 12% IGST लगता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय