Saturday, May 11, 2024

गुरुग्राम: देशभर में 10.36 करोड़ की साइबर ठगी करने के 6 आरोपी गिरफ्तार

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुरुग्राम। स्थानीय पुलिस ने 6 ऐसे साइबर ठगों को दबोचा गया है, जिन्होंने पूरे देश में करीब 10.36 करोड़ रुपये की साइबर ठगी की है। उनके खिलाफ कुल 2857 शिकायतें देश के विभिन्न थानों में दर्ज हैं। पुलिस प्रवक्ता सुभाष बोकन ने मंगलवार को बताया कि आरोपियों में दो महिलाएं, एक नाबालिग व तीन अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

पुलिस उपायुक्त दक्षिण सिद्धांत जैन व सहायक पुलिस आयुक्त साईबर विपिन अहलावत के नेतृत्व में थाना साईबर पश्चिम की पुलिस टीम ने विभिन्न ठगी की वारदातों को अंजाम देने वाली 2 महिलाओं व एक नाबालिग सहित कुल 6 आरोपियों को काबू किया। जिनकी पहचान कुमारी उपासना, पूजा शर्मा, मनीष, सोनू शर्मा व अकीब के रूप में की गई। गुरुग्राम पुलिस द्वारा आरोपियों से बरामद किए गए मोबाईल फोन्स व सिम काड्र्स का इंडियन साईबर क्राइम कोर्डिनेट सेंटर से डाटा अवलोकन कराया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस दौरान खुलासा हुआ कि सभी आरोपियों पर पूरे भारतवर्ष में लगभग 10 करोड 36 लाख रुपये की ठगी के संबंध में 2857 शिकायतें दर्ज हैं। जिनके संबंध में 154 केस दर्ज किए गए हैं। इनमें 9 केस हरियाणा में दर्ज हैं। सभी आरोपी इंस्टाग्राम फेक आईडी बनाकर आईफोन बेचने के नाम पर बारकोड भेजना, नौकरी दिलाने का झांसा देकर व टेलीग्राम पर यूट्यूब वीडियो लाइक कराने के नाम पर रुपये इन्वेस्ट करवाकर ठगी की वारदात को अंजाम देने में सक्रिय थे। पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से ठगी की वारदातों में प्रयोग किए गए 8 मोबाईल फोन्स व 11 सिम काड्र्स बरामद किए गए थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय