Friday, May 3, 2024

स्वच्छकार का उत्पीड़न नहीं किया जायेगा बर्दाश्त- मकवाना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। आज सर्किट हाउस में सदस्य सेंट्रल मॉनिटरिंग कमेटी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार भगवत प्रसाद मकवाना द्वारा मैन्युअल स्केवेंजर्स अधिनियम 2013 के जनपद में लागू होने व पालन करने के संबंध में अधिकारियो व नगर निगम सफाई कर्मचारी संघ के पदाधिकारियो के साथ बैठक की गई। बैठक में सदस्य ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा स्वच्छकारों के लिए चलाई जा रही योजनाओं को अधिकारी अमलीजामा पहनाये।

उन्होंने कहा कि नगर निगम में मृतक आश्रित के लंबित मामलों का तत्काल निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाए। चिकित्सा प्रतिपूर्ति एवं सेवानिवृत्ति संबंधी भुगतान लंबित न रहे। उन्होंने भुगतान में विलंब के लिए बाबुओं से जवाब तलब करने के निर्देश दिये। उन्होंने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिये।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नगर निगम के अधिकारी को मानक के अनुसार सफाई कर्मियों की भर्ती का प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये। उन्होंने जनपद में आउटसोर्सिंग के माध्यम से नगर निकायों में तैनात सफाईकार्मिकों के वेतन भुगतान, ईपीएफ, ईएसआई, साप्ताहिक अवकाश एवं न्यूनतम मजदूरी की जानकारी लेते हुए कहा कि स्वच्छकार का उत्पीड़न किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। स्वच्छकारों की बस्ती में विकास कार्य कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने समाज कल्याण अधिकारी से कितने स्वच्छकारों को ऋण दिलाया गया। कितने स्वच्छकारों को सेवायोजन हेतु प्रशिक्षण दिलाया गया। स्वच्छकारों की बस्ती में कैम्प लगाकर अधिक से अधिक लोगो तक योजनाओ की जानकारी पहुचाये जाने के निर्देश दिये। बैठक में उपस्थित स्वच्छकारो द्वारा आयुष्मान कार्ड, राशन कार्ड बनवाने की मांग की गई जिस पर मा0 सदस्य द्वारा अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर मा0 जिला सदस्य निगरानी समिति विनेश विद्यार्थी, मा0 जिला सदस्य निगरानी समिति नितिन शेर, अपर जिलाधिकारी नगर बृजेश सिंह, अपर नगर आयुक्त प्रमोद कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनील कुमार सिंह, पूर्व सदस्य जिला निगरानी समिति सुरेन्द्र ढींगया, विनेश मनोठिया अध्यक्ष नगर निगम सफाई कर्मचारी संघ सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय