Tuesday, June 25, 2024

हेमंत सोरेन को ED ने किया गिरफ्तार, चंपई ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

रांची- झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है और ईडी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।

राज्यपाल ने श्री सोरेन का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। श्री सोरेन के इस्तीफे के बाद मंत्री चंपई सोरेन को सर्व सम्मति से विधायक दल का नया नेता चुना गया। चंपई सोरेन के नेतृत्व में सत्ताधारी दल के विधायको ने राजभवन पहुंच कर राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है।सत्तधारी दल (जेएमएम+कांग्रेस+राजद) ने कुल 43 विधायक के समर्थन का पत्र राज्यपाल को सोपा है। राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को कहा कि वह इस संबंध में पूरी जांच पड़ताल कर निर्णय लेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इससे पहले दोपहर के 1.18 बजे ईडी की टीम कांके रोड स्थित सीएम आवास पहुंची थी। हेमंत सोरेन को रांची के बड़गाईं में दस्तावेजों में हेरफेर करके जमीन की खरीद-बिक्री मामले में गिरफ्तार किया गया है। उन्हें प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंडरिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत गिरफ्तार किया गया ।

इससे पूर्व दस वाहनों से सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के साथ ईडी के अधिकारी सीएम आवास पहुंचे थे, हालांकि ईडी के अधिकारियों की तीन गाड़ियां अंदर गयी थी। बाकी गाड़ियों में सीआरपीएफ और सीआईएसएफ के जवान है, जिन्हे बाहर ही रोक दिया गया था। पिछली बार की तरह इस बार भी ईडी की टीम हाई टेक्नोलॉजी गैजेट्स से लैस होकर सीएम हाउस पहुंची है। ईडी की टीम की तरफ से आये लोग वीडियो रिकॉर्डिंग भी कर रहे थे। मुख्यमंत्री आवास में पहुंचने के बाद ईडी के अधिकारियों ने सीएम से पूछताछ शुरू कर दी थी।

इससे पहले बीते 20 जनवरी को सीएम से ईडी ने उनके आवास पर सात घंटे तक पूछताछ की थी। इसके बाद ईडी ने 22 जनवरी दोबारा पत्र लिखकर मुख्यमंत्री को 27 से 31 जनवरी तक बयान दर्ज कराने को कहा था। इसके बाद मुख्यमंत्री ने 25 जनवरी को ईडी को अप्रत्यक्ष रूप से पूछताछ के लिए समय देने से इनकार कर दिया था। फिर 29 जनवरी को सीएम ने ईडी को पत्र लिखकर ईडी पर राजनीति से प्रेरित होकर चुनी हुई सरकार को काम करने से रोकने का आरोप लगाया था। हेमंत सोरेन 20 जनवरी को ईडी द्वारा पूछे गये सवालों को तथ्यों से परे और गलत करार दिया था। साथ ही बजट सत्र की व्यस्तता के बावजूद 31 जनवरी को अपने आवास पर ही बयान दर्ज कराने पर सहमति देते हुए ईडी को ई-मेल भेजा था। अपनी आपत्तियों के साथ ही मुख्यमंत्री ने बयान दर्ज कराने के लिए ईडी को 31 जनवरी को दोपहर एक बजे अपने आवास पर बुलाया था। पूछताछ को लेकर सीएम आवास सहित रांची शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

वहीं दूसरी ओर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के द्वारा हाइकोर्ट में ईडी के खिलाफ दाखिल क्रिमिनल रिट की सुनवाई गुरुवार को सुबह 10:30 बजे होगी। यह सुनवाई हाइकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस एस चंद्रशेखर की अध्यक्षता वाली खंडपीठ में सूचीबद्ध है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय