Thursday, April 18, 2024

यूं बनाएं सांवली त्वचा को आकर्षक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

यह एक सच्चाई है कि भारत में नारी के सौंदर्य की तुलना उसके गोरे या सांवले रंग से होती है लेकिन क्या यह सही है? क्या हम यह भी नहीं जानते कि भारत में सबसे सुंदर नारियां सांवली हैं। फिर हम यह क्यों सोचते हैं कि सांवला रंग एक अभिशाप है।

सच पूछो तो खूबसूरती की रंग से कोई तुलना ही नहीं है। सांवले रंग की लड़कियां आत्मविश्वासी, समझदार व पढ़ाई में सर्वप्रथम होती हैं। वे अपने अच्छे स्वभाव से सबका मन मोह लेती हैं इसलिए यदि आपका रंग संावला है तो आप अपनी त्वचा के प्रति थोड़ी-सी सजग होकर उसमें निखार ला सकती हैं। इसके लिए कुछ नुस्खों व तरीकों का उपयोग लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

त्वचा की नियमित सफाई करें। बदलते हुए मौसम में सांवली त्वचा पर अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यदि ठंडे मौसम में त्वचा खुरदरी या फटी-फटी सी लग रही हो तो जैतून के तेल की मालिश करें।

कच्चे दूध का प्रयोग त्वचा के लिए एक प्रकार का टॉनिक है। इसमें चुटकी भर नमक भी डाल सकते हैं।
सामान्य त्वचा के लिए बेसन व दूध का उबटन, चिकनी त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी-सी हल्दी, कुछ बूंदे गुलाब जल और थोड़ा नींबू डालकर उबटन तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाएं व कुछ देर पश्चात् ठंडे या गुनगुने पानी से मुंह धो डालें। इससे मैल साफ हो जाएगा और त्वचा खिली-खिली नजर आएगी।

शहद भी सांवले रंग में निखार लाने में सहायक है। प्रतिदिन एक चम्मच मलाई में एक दो बूंदें नींबू का रस मिलाकर तब तक मसाज करें जब तक वह चेहरे में पूरी तरह समा न जाए। यह नुस्खा यदि आप रात को सोने से पूर्व अपनाएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा। सुबह गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

वस्त्रों का चयन:- फैशन के अनुसार ही कपड़ें पहनें लेकिन रंगों को ध्यान में रखकर ही क्योंकि आपके रंग निखारने में इनका भी समायोजन होता है। अधिकतर हल्के रंग के कपड़े पहनें। इससे आपके व्यक्तित्व में अलग तरह का आकर्षण पैदा होगा।

बालों का स्टाइल:- बालों का स्टाइल भी व्यक्तित्व को दर्शाता है। अत: बाल हमेशा स्वच्छ व सलीके से बने हुए होने चाहिए।

आभूषण:- सांवले रंग पर हीरे, प्लेटिनम और चांदी के आभूषण बहुत खूबसूरत लगते हैं। ज्यादा भारी आभूषणों का प्रयोग कम करें तो अच्छा है।
यदि आप इन सब बातों को अपनाएंगी तो आपको अपने इस सांवले रंग पर नाज होगा।
– शैली माथुर

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय