Friday, September 20, 2024

मुजफ्फरनगर में चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने पालिका में शुरू किया कंट्रोल रूम

मुजफ्फरनगर। नगरवासियों को बेहतर सुविधा और शिकायतों के निस्तारण में जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए अब तकनीक आधारित व्यवस्था को लागू किया है। शुक्रचार को चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप द्वारा टाउनहाल में शिकायत निवारण कंट्रोल रूम का शुभारंभ करते हुए आम जनता के लिए नम्बर जारी किये हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

कोई भी व्यक्ति कूड़ा उठने या सफाई नहीं होने की शिकायत इस कंट्रोल रूम पर कर सकेगा। शिकायत दर्ज होने के बाद उसको एक नम्बर उपलब्ध कराया जायेगा। इसके बाद विशेष परिस्थिति को छोड़कर दो घंटे में शिकायत का निवारण कर दिया जायेगा। यह कंट्रोल रूम सीधे चेयरपर्सन की निगरानी में काम करेगा और प्रतिदिन का रिकार्ड भी दर्ज करते हुए इसकी सूचना उनको उपलब्ध कराई जायेगी।

 

 

चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप ने शहरी सफाई व्यवस्था के प्रति सभी को और भी ज्यादा जिम्मेदार और जवाबदेह बनाने के लिए नगर पालिका मुख्यालय टाउनहाल पहुंच कर शिकायत सुनवाई कन्ट्रोल रूम का उद्घाटन किया। यह कन्ट्रोल रूम शहरवासियों की सफाई से संबन्धित शिकायतों को सुनकर उनका निवारण करने का काम करेगा।

 

 

कंट्रोल रूम एमआईटूसी कंपनी के माध्यम से चलाया जायेगा। जोकि प्रतिदिन सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक खुला रहेगा। शहरवासी इस दौरान फोन नम्बर 9119792947 एवं 1533 पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकंेगे। कन्ट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों की सूचना एस.एम.एस के माध्यम से शिकायतकर्ता को तुरन्त भेजी जायेगी, जिसमें उनकी शिकायत का टिकट नम्बर दर्ज होगा। शिकायत का निवारण होने पर शिकायतकर्ता से फोन पर शिकायत निवारण की पुष्टि की जायेगी।

 

 

शिकायत निवारण होने के बाद शिकायतकर्ता को एस.एम.एस के माध्यम से ही शिकायत निवारण की सूचना भेजी जायेगी।
कंपनी के परियोजना प्रबंधक पुष्पराज सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम पर प्रतिदिन आने वाली शिकायतों एवं निवारण की गई शिकायतों को एक रजिस्टर बनाकर रिकार्ड किया जायेगा। इसकी सूचना प्रतिदिन चेयरपर्सन और अधिशासी अधिकारी को ई-मेल एवं व्हाटसएप के माध्यम से भेजी जायेगी।

 

 

अभी यह कन्ट्रोल रूम डोर टू डोर कलैक्शन से सम्बन्धित शिकायतों की ही प्राथमिकता पर सुनवाई करेगा। भविष्य में अन्य शिकायतें जैसे पथ प्रकाश, पेयजलापूर्ति, नालियों और नालों की सफाई से संबन्धित शिकायतें भी आम नागरिक के द्वारा इसी कंट्रोल रूम पर दर्ज कराई जा सकेगी। कंट्रोल रूम में प्रतिदिन चार कर्मचारियों की तैनाती रहेगी, जो शिकायतों का पूरा रिकार्ड रखेंगे।

 

 

इस दौरान मुख्य रूप से चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप के अलावा नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अतुल कुमार, मुख्य सफाई निरीक्षक योगेश गोलियान, सफाई निरीक्षक प्लाक्षा मैनवाल, ओएस पारूल यादव, डोर टू डोर काम कर रही एमआईटूसी सिक्योरिटी एण्ड फैसिलिटीज प्रा. लि. कंपनी के परियोजना प्रबंधक पुष्पराज सिंह, सेकेन्ड्री प्वाइंट इंचार्ज कुलदीप सिंह, जोन-2 इंचार्ज अनुभव त्यागी, एमटीओ हरविन्दर सिंह भी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय