Thursday, July 4, 2024

भारत 2047 में विकसित के साथ सिकल सेल मुक्त देश होगा – धनखड़

डिंडोरी। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ विश्व सिकल सेल दिवस पर मध्य प्रदेश के डिंडोरी पहुंचे। उन्होंने कहा कि जनजाति वर्ग भारत की पहचान है और इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 में विकसित भारत बनाने के साथ सिकल सेल मुक्त देश बनाने का संकल्प लिया है। डिंडोरी के शासकीय चन्द्र विजय महाविद्यालय में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा देश के तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी ने दो संकल्प लिए हैं।जब देश आजादी की शताब्दी मनाएगा 2047 में तो भारत एक विकसित राष्ट्र होगा, विकसित राष्ट्र की पहचान होगी और सिकल सेल बीमारी का पूर्ण उन्मूलन होगा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उपराष्ट्रपति ने आगे कहा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिकल सेल उन्मूलन का संकल्प लिया है और जुलाई 2023 में शहडोल से राष्ट्रीय सिकल सेल उन्मूलन मिशन 2047 की शुरुआत की है। देश में 2047 का हवन शुरू हो गया है, इस हवन में सभी को आहूति देनी है। यह मैराथन मार्च है, इसमें सभी चल रहे हैं। उन्होंने कहा, सिकल सेल के उन्मूलन के लिए जरूरी है कि हम सभी सक्रियता से काम करें। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, यह बीमारी शारीरिक तौर पर तो कष्ट देती ही है मगर यह पारिवारिक और भावनात्मक तौर पर भी प्रभावित करती है।

 

इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए आयुष्मान भारत योजना में एक बदलाव किया गया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। उन्होंने कहा, आयुष्मान योजना में सिकल सेल रोगी के उपचार का प्रावधान शामिल कर एक उत्साह वर्धन, दूरदर्शी निर्णय लिया गया है। इस कार्यक्रम में राज्य के राज्यपाल मंगू भाई पटेल, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल, पूर्व केंद्रीय मंत्री फगन सिंह कुलस्ते मौजूद रहे। कार्यक्रम स्थल पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसका उपराष्ट्रपति ने अवलोकन किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय