Saturday, April 27, 2024

राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की पहल सराहनीय: शाह

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने भारतीय डेयरी क्षेत्र में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) की पहलों की सराहना करते हुए बोर्ड को उद्योग की संभावनाओं वाले पंचायतों/गांवों में सहकारी समितियां स्थापित कर इस क्षेत्र को और भी मजबूत करने का आह्वान किया है।

शाह ने बहु-पदार्थ (मल्टी-कमोडिटी) सहकारी समितियों, एक ही ब्रांड के तहत उनके पदार्थों (प्रोडक्ट्स) के निर्यात, जैविक पदार्थों के संवर्धन, सहकारी समितियों में सहयोग के माध्यम से दुग्ध प्रसंस्करण सुविधाओं की क्षमता का बेहतर उपयोग और एनडीडीबी की सहायक कंपनी आईडीएमसी लिमिटेड के जरिए डेयरी मशीनरी विनिर्माण में आत्म-निर्भरता एवं घरेलू डेयरी उपकरणों के निर्यात की आवश्यकता को रेखांकित किया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर भी बल दिया कि एनडीडीबी की सहायक कंपनियों को आगे आकर इन उद्देश्यों की पूर्ति की दिशा में अग्रणी भूमिका निभानी होगी।

एनडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने श्री शाह का स्वागत किया। इस मौके पर सहकारिता सचिव ज्ञानेश कुमार, संयुक्त सचिव पंकज कुमार बंसल और एनडीडीबी निदेशक मंडल की सदस्य सुश्री वर्षा जोशी और अन्य गणमान्य लोग मौजूद

थे।

सहकारिता मंत्री ने पड़ोसी देशों और अफ्रीकी राष्ट्रों में डेयरी को मजबूत करने के लिए एनडीडीबी की पहलों की सराहना की और कहा कि किसानों की आय को और बढ़ाने के लिए भारत को गुणवत्तायुक्त दूध और दुग्ध उत्पादों के निर्यात के माध्यम से ‘विश्व की डेयरी’ बनाने की जरूरत है। इससे प्रधानमंत्री के ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ के लक्ष्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

एनडीडीबी चेयरमैन ने श्री शाह को भारत के डेयरी परिदृश्य के बारे में अवगत कराया, एनडीडीबी के ‘किसान सर्वप्रथम’ की दृष्टि से अपने सभी पहलों का सहकारिता की रणनीति के तहत क्रियान्वयन, किसानों द्वारा पशुपालन की वैज्ञानिक पद्धति को अपनाना, एनडीडीबी की अनुषंगी संस्थाओं द्वारा डेयरी सहकारी संस्थाओं को मजबूत कर करोड़ों किसानों की आजीविका को सुदृढ़ कर एनडीडीबी के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने की दिशा में हो रहे कार्यों के बारे में अवगत कराया। एनडीडीबी के चेयरमैन और बोर्ड के सदस्यों ने मंत्री को मार्गदर्शन के लिए धन्यवाद दिया और डेरी क्षेत्र के विकास के लिए पूर्ण सहयोग के लिए उन्हें आश्वासन दिया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय