Monday, April 29, 2024

सौंदर्य निखार के लिए जरूरी है आंतरिक पोषण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

त्वचा के सौंदर्य को उभारने के लिए आप नित नए सौंदर्य प्रसाधन खरीदती रहती हैं परन्तु ये सौंदर्य प्रसाधन तभी लाभ पहुंचा सकते हैं जब हमारी त्वचा को आंतरिक पोषण मिले। यह आंतरिक पोषण हमें सौंदर्य प्रसाधन नहीं दे सकते। इसके लिए आवश्यक है सही भोजन। सही भोजन से तात्पर्य है ऐसा भोजन जिसमें सभी पोषक तत्व जैसे विटामिन, प्रोटीन आदि पर्याप्त मात्रा में हों।

अगर हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तो हमारी त्वचा भी स्वस्थ होगी और हमारे बाल भी घने व चमकीले होंगे अर्थात् सम्पूर्ण स्वास्थ्य हमारे सौंदर्य को निखार प्रदान करेगा। आजकल अधिकतर लोग बाहर का खाना पसंद करते हैं, इसलिए त्वचा के सौंदर्य निखार के लिए अपने भोजन में फलों, सब्जियों व अन्य खाद्य पदार्थों को शामिल करें जो आपकी त्वचा का पोषण करें। प्रतिदिन 8-1 गिलास पानी अवश्य पिएं। आइए देखें कि शरीर के किन अंगों के स्वास्थ्य के लिए हमें कौन से पोषक तत्व लेने चाहिएं ताकि हमारे सौंदर्य में निखार पैदा हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

त्वचा के निखार के लिए
हमारी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए विटामिन बी 2 की आवश्यकता होती है और यह हमें मिलता है हरी सब्जियों, फलों, दूध व साबुन अनाज से। अगर आपको अपनी त्वचा आभाहीन, थकी हुई, बेजान व रूखी लग रही है तो विटामिन सी युक्त फलों व सब्जियों का सेवन करें। विटामिन सी रक्त को शुद्ध करता है, जिससे त्वचा पर रौनक आती है। प्रतिदिन एक संतरे का सेवन त्वचा के लिए आवश्यक विटामिन सी की आवश्यकता की पूर्ति करता है।

घने व स्वस्थ केशों के लिए:- बाल केरोटिन (प्रोटीन) से निर्मित होते हैं इसलिए बालों के स्वास्थ्य व सौंदर्य के लिए प्रोटीन और विटामिन बी के स्रोतों का सेवन करें। विटामिन बी और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं मछली, मीट, दूध, पनीर अंडे आदि, इसलिए अपने भोजन में इन तत्वों को शामिल करें।

आंखों के लिए:- आंखें प्रकृति की अनुपम देन हैं इसलिए इनकी उचित देखभाल भी आवश्यक है। आंखों के लिए विटामिन ए बहुत आवश्यक है इसलिए विटामिन ए के उत्तम स्रोत जैसे टमाटर, गाजर, बंदगोभी, हरी सब्जियां, मक्खन, मछली, अंडे, दालें, आम, पपीता आदि का सेवन अधिक करें। अल्कोहल, चाय, कॉफी का सेवन कम करें।
नाखूनों के लिए:- अगर आपके नाखून पीले हैं व बहुत जल्द टूट जाते हैं तो विटामिन बी व डी, प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें जैसे मीट, मछली, पनीर, अंडे आदि।

स्वस्थ व चमकते दांतों के लिए:- मोती से चमकते स्वस्थ दांत आपके सौंदर्य को बढ़ाते हैं। दांतों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम व विटामिन डी की आवश्यकता होती है। ये तत्व हमें दूध, मछली व खमीर से प्राप्त होते हैं इसलिए इनका सेवन अधिक करें व दांतों की नियमित सफाई करना न भूलेंं। सुबह व रात को सोने से पूर्व दांत अवश्य साफ करें व मीठे भोज्य पदार्थों का सेवन कम करें।
– सोनी मल्होत्रा

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय