Thursday, May 9, 2024

ताजमहल को देख कस्तूरबा की छात्राएं हुई प्रसन्न ,डीएम का किया धन्यवाद

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की नई पहल कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय छपरौली की छात्राओं को आगरा का भ्रमण करने के लिए रवाना किया। उत्तर प्रदेश सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत पर्यटक स्थलों का  भ्रमण कराए जाने के लिए सम्मिलित किया है।

जिसको प्रदेश में  नई पहचान मिलेगी ,बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को आज आगरा के विश्व विख्यात ऐतिहासिक पर्यटक ताजमहल सहित अन्य स्थलों के भ्रमण के लिए रवाना किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बताते चलें कि जिलाधिकारी ने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय छपरौली का 18 अगस्त 2023 को निरीक्षण किया था जिसमें उन्होंने विद्यालयों की छात्राओं से संवाद किया कस्तूरबा गांधी छपरौली की छात्राओ को जिलाधिकारी ने सभी छात्राओ को विश्व विख्यात विश्व के सात अजूबों में से एक आगरा के ताजमहल सहित आगरा के अन्य पर्यटक स्थलों का भ्रमण कराए जाने के लिए छात्राओं का आश्वासन दिया था। जिसके क्रम में आज कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय से 92 छात्राओं की बस  रवाना की।

बच्चों को आगरा भ्रमण के लिए जिलाधिकारी की यह नई पहल है जिसमें बच्चों के खान- पान, रहन-सहन आवागमन की समस्त व्यवस्थाएं निशुल्क मोहिया कराई गई है जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण व आगरा विकास प्राधिकरण का विशेष सहयोग मिला है।

जिला प्रोबेशन अधिकारी तूलिका शर्मा ने बताया कि बस के साथ 17 लोगों का स्टाफ भेजा गया है जिसमें सुरक्षा, स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखा गया है ।जिसमें जनपद में प्रोबेशन ,परिवहन विभाग  ने जिलाधिकारी के निर्देश पर बच्चों को विश्व धरोहर स्थान के लिए बस आदि की व्यवस्था कराई है,आगरा में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने बच्चों को टिकट सहित मुख्य ऐतिहासिक स्थलों पर घूमने की पूर्ण व्यवस्था निशुल्क की गई है। जिसके क्रम में बच्चों ने ताजमहल का दीदार कर बागपत जिलाधिकारी का धन्यवाद अर्पित किया उन्होंने कहा कि हमने किताबों में ही ताजमहल की तस्वीर देखी है आज वास्तविक ताजमहल को देखकर अत्यधिक प्रसन्नता हो रही है जिलाधिकारी की इस पहल से कस्तूरबा गांधी के बच्चे अत्यधिक खुश है।

कस्तूरबा गांधी की छात्राओं ने ताजमहल  को देखने के साथ  इतिहास को भी जाना ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित एक विश्व धरोहर मक़बरा, और विश्व के 7 अजूबों में से एक है। इसका निर्माण 17वीं सदी में मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में करवाया था जिसका दीदार करने देश विदेश से भी लाखो पर्यटक आते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय