Friday, September 20, 2024

केदारनाथ धाम यात्रा मार्ग फिर गुलजार – बना भक्तो की आस्था का केंद्र

देहरादून। उत्तराखंड की विश्वविख्यात चारधाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। सबसे अधिक क्रेज केदारनाथ धाम को लेकर है। समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में अब तक 11 लाख 45 हजार 897 तीर्थयात्री शीश नवा चुके हैं। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा सुचारू है। वहीं पैदल यात्रा के लिए सोनप्रयाग-गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग सुचारू है।

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के ड्यूटी ऑफिसर व प्रमुख निजी सचिव एसके अग्रवाल की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार चारों धामों में अब तक 35 लाख 36 हजार 986 तीर्थयात्री हाजिरी लगा चुके हैं। केदारनाथ धाम जैसी विषम भौगोलिक परिस्थिति वाले क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को सरकार से लेकर प्रशासन स्तर पर बेहतर सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। इस बार यात्रियों को सबसे अधिक मदद आस्था पथ से मिल रही है। जबकि पैदल मार्ग और धाम में जगह-जगह बनाए गए रेन शेल्टर भी यात्रियों के लिए मददगार साबित हो रहे हैं। यात्रियों को पैदल मार्ग और धाम में एलईडी टीवी के जरिए मौसम, स्वास्थ्य सहित अन्य लाभकारी जानकारियां लगातार दी जा रही हैं। सीसीटीवी कैमरों के जरिए पूरी यात्रा पर नजर रखी जा रही है। पैदल मार्ग पर साफ-सफाई की भी अच्छी व्यवस्था की गई है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सरकार से लेकर प्रशासन तक अलर्ट, सुरक्षा जवान मुस्तैद
चारधाम यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कतें न हों, इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की कड़ी नजर है और प्रशासन का भी पूरा ध्यान है। यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है। सभी विभाग अलर्ट मोड पर हैं। खासकर केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा जवान मुस्तैदी से जुटे हुए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय