Saturday, May 11, 2024

मुज़फ्फरनगर में मंत्रियों ने किया स्वच्छता अभियान का शुभारंभ, दोनों मंत्रियों और चेयरमैन ने की शिवचौक पर सफाई

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। अयोध्या में भगवान श्रीराम के अपने धाम श्रीराम मंदिर में बाल स्वरूप में आने का जश्न अब भारत वर्ष के साथ ही दुनिया भर के सनातन संस्कृति को मानने वाले लोगों के बीच दिखाई देने लगा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर रविवार की गलन भरी सुबह को भीषण शीतलहर, कड़ाके की ठंड, कोहरा और धुंध के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की खुशियों के बीच स्वच्छता की अलख जगाने के लिए भाजपा की ट्रिपल इंजन की सरकार लोगों को साथ लेकर सड़कों पर उतरी नजर आई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केन्द्रीय मंत्री डॉ. संजीव बालियान, प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल और नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप, वरिष्ठ भाजपा नेता गौरव स्वरूप कोहरे की चादर में लिपटी सुबह भाजपा और आरएसएस कार्यकर्ताओं एवं सभासदों तथा समाजसेवियों के साथ सड़कों पर उतरे।

इन जनप्रतिनिधियों ने शिव मूर्ति से विशेष सफाई अभियान का शुभारंभ किया। शिव मूर्ति के आसपास झाड़ू लगाई, अपने हाथों से कूड़ा उठाया, मंदिर क्षेत्र की पानी से धुलाई की और लोगों को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझने का प्रेरक संदेश दिया।

अयोध्या में श्रीराम मंदिर में होने जा रही रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14 जनवरी से 22 जनवरी तक देश के तीर्थ स्थानों और मंदिरों की साफ सफाई करने और इसके लिए विशेष साप्ताहिक स्वच्छता अभियान चलाने के आह्वान के क्रम में रविवार की सर्द सुबह शहर की हृदय स्थली शिव चौक पर शिव मूर्ति मंदिर के परिसर व आस पास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान, प्रदेश सरकार के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार एवं नगर विधायक कपिल देव अग्रवाल, नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप और वरिष्ठभाजपा नेता गौरव स्वरूप भाजपा व संघ कार्यकर्ताओं तथा अन्य लोगों के साथ हाथों में झाूड़ू और पानी लेकर शिव मूर्ति के चारों ओर जाने वाले मार्गों पर साफ-सफाई करते नजर आये। जनप्रतिनिधियों के साथ लोगों ने भगत सिंह रोड, गोल मार्किट, रूड़की रोड और मेरठ रोड की ओर साफ-सफाई की।

मंत्री कपिल देव तो सफाई कर्मचारियों की पावड़ी और तसला लेकर खुद ही कूड़ा करकट अपने हाथों से उठाने में जुटे नजर आये। उन्होंने शिव मूर्ति परिसर में रखे गये कूड़ेदान को भी अपने हाथों से उठाया और कूड़ा पालिका के कूड़ा वाहनों में स्वयं ही पलटते रहे। इसके साथ ही गोल मार्किट में भी उन्होंने पहले झाड़ू लगाई और फिर पावड़ी और तसला लेकर अपने हाथों से कूड़ा करकट सफाई कर्मचारी के रेहडे तक भरा। यह देखकर सभी प्रभावित नजर आये। इसके साथ ही केन्द्रीय राज्यमंत्री डॉ. संजीव बालियान ने शिव मूर्ति के पिछले परिसर और भगत सिंह रोड पर झाड़ू लगाई तथा कूड़ा उठाया।

पालिका चेयरपर्सन मीनाक्षी स्वरूप और उनके पति गौरव स्वरूप ने भी शिव मूर्ति परिसर और रूड़की रोड पर झाड़ू लगाई और साफ सफाई की। मीनाक्षी स्वरूप ने पालिका से पानी की जेट मशीन मंगाकर अपने हाथों से शिव मूर्ति के बाहरी परिसर की झाड़ू लगाने के बाद धुलाई की और सभी को स्वच्छता का संदेश दिया।

नगरपालिका परिषद् की चेयरपर्सन ने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। ये सभी रामभक्तों के लिए बेहद खुशी और आस्था का विषय है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान पर आज देशभर में तीर्थक्षेत्रों और मंदिरों  पर स्वच्छता अभियान चलाया गया है। आज से इसकी शुरूआत की गई है। आज शिव चौक से शहर क्षेत्र में इस अभियान का शुभारंभ किया गया है। इसके साथ ही नगरीय क्षेत्र के सभी 55 वार्डों में स्थित मंदिरों के आसपास विशेष साफ कार्य कराया गया है।

हमारा प्रयास रहेगा कि 21 जनवरी तक शहरी क्षेत्र के सभी मंदिरों के आसपास का क्षेत्र स्वच्छ और सुन्दर हो जाये। उन्होंने कहा कि आज हमने इस श्रमदान में सहयोग किया है। झाड़ू लगाई है, शिव मूर्ति की बाहरी क्षेत्र से धुलाई कराई गयी है। गोल मार्किट और भगत सिंह रोड पर सफाई करते हुए कूड़ा करकट उठाया है। इसमें सभी का सहयोग मिला है। हमें नागरिकों को भी प्रेरित करना है, इसमें सभी को सकारात्मक सोच के साथ योगदान करना है। सभी साथ आयेंगे तो शहर को सुन्दर और स्वच्छ बनाने में हम सफल हो पायेंगे।

इस अवसर पर केंद्र और प्रदेश सरकारों के जनप्रतिनिधियों ने अपने संदेश में कहा कि स्वच्छता का उद्देश्य केवल आसपास की सफाई करना ही नहीं है, बल्कि नागरिकों की सहभागिता से अधिक-से अधिक पेड़ लगाना, कचरा मुक्त वातावरण बनाकर एक स्वच्छ भारत का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि इस अभियान में तीर्थक्षेत्रों व मंदिरों को स्वच्छ बनाया जायेगा। इस दौरान मुख्य रूप से भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष देवव्रत त्यागी, राजीव गर्ग, बिजेन्द्र पाल, संजय गर्ग, सभासद मनोज वर्मा, मोहित मलिक, दीपक मित्तल, अर्जुन प्रजापति, पंकज गुप्ता, रोहित जैन अप्पू सहित नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी हेमराज सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अतुल कुमार व अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय