Saturday, May 11, 2024

आगामी वर्षों में सेेमीकंडक्‍टर के निर्माण में भारत होगा अग्रणी : आईटी राज्य मंत्री

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। भारत में 2.75 बिलियन डॉलर माइक्रोन टेक्नोलॉजी की सुविधा साबित करती है कि देश के सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में विकास जल्द ही असंख्य तरीकों से प्रकट होगा, जो आने वाले वर्षों में देश को उन्नत सेमीकंडक्टर विनिर्माण के शीर्ष स्तर पर पहुंचा देगा। यह बात केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को यहां कही।

शनिवार को गुजरात के साणंद में 22,500 करोड़ रुपये की इकाई के लिए यूएस-आधारित माइक्रोन टेक्नोलॉजी की “भूमि पूजन” से पहले, मंत्री ने कहा कि देश में समग्र सेमीकंडक्टर प्रणाली धीरे-धीरे और लगातार बढ़ेगी और माइक्रोन अपनी असेंबली और परीक्षण के लिए जमीन तैयार कर रही है। यह सुविधा उस दिशा में एक मील का पत्थर है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मंत्री ने जोर दिया,“माइक्रोन निर्माताओं द्वारा यह दावा किया जा रहा है कि भारत आज समग्र वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में एक बहुत भरोसेमंद केंद्र का प्रतिनिधित्व करता है। भारत उनके उत्पादों के लिए एक बड़ा बाजार है और जी20 शिखर सम्मेलन के बाद, चिप निर्माताओं को पता है कि देश में सेमीकंडक्टर संयंत्र विश्वसनीय, निर्बाध तरीके से दुनिया की मांगों को पूरा करेंगे। ”

माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने भारत सरकार के सहयोग से भारत में एक नई सेमीकंडक्टर असेंबली और परीक्षण सुविधा के निर्माण में 825 मिलियन डॉलर तक निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई है।

2.75 अरब डॉलर के संयुक्त निवेश से अगले पांच वर्षों में लगभग 5,000 प्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करने और 15,000 सामुदायिक नौकरी के अवसर प्रदान करने का अनुमान है।

गुजरात में धोलेरा को भारत के पहले “सेमीकॉन शहर” के भविष्य के घर के रूप में नामित किया गया है।

जुलाई में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करने के इच्छुक खिलाड़ियों को 50 प्रतिशत वित्तीय सहायता का वादा किया था।

गांधीनगर में सेमीकॉनइंडिया 2023 में उन्होंने कहा था कि ”हम देश के सेमीकंडक्टर क्षेत्र की वृद्धि में तेजी लाने के लिए लगातार नीतिगत सुधार कर रहे हैं।”

देश के विशाल प्रतिभा पूल और कुशल इंजीनियरों पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए देश की वैश्विक जिम्मेदारी और प्रयासों पर जोर दिया।

उन्होंने राष्ट्रीय क्वांटम मिशन की मंजूरी और 300 से अधिक कॉलेजों में सेमीकंडक्टर पाठ्यक्रम शुरू करने जैसी हालिया पहल का हवाला दिया, जिसका लक्ष्य अगले पांच वर्षों के भीतर 100,000 से अधिक डिजाइन इंजीनियर तैयार करना है।

कंपनी की असेंबली, टेस्ट, मार्किंग और पैकेजिंग (एटीएमपी) साणंद जीआईडीसी-टू औद्योगिक एस्टेट में 93 एकड़ में स्थापित की जा रही है और 18 महीने के भीतर चालू होने की उम्मीद है। यह सुविधा वेफर्स को बॉल ग्रिड ऐरे (बीजीए) में बदलने पर ध्यान केंद्रित करेगी।

चंद्रशेखर के अनुसार, अगली पीढ़ी के चिप्स एआई-अनुकूलित होंगे।

उन्होंने कहा, “एआई के प्रति हमारा दृष्टिकोण देश में स्वास्थ्य, सरकार, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में वास्तविक दुनिया में उपयोग के मामलों को सुनिश्चित करना है।”

चंद्रशेखर ने कहा, “यह सिर्फ एक शुरुआत है क्योंकि अभी और भी बहुत कुछ आना बाकी है, क्योंकि भारत तेजी से वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स और सेमीकंडक्टर मूल्य और आपूर्ति श्रृंखला में एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय भागीदार के रूप में विकसित हो रहा है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय