Saturday, June 29, 2024

नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर भेजने के मिशन को 2026 तक टाला

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने चंद्रमा पर उतारने के अपने मानवयुक्त आर्टेमिस मिशन को 2026 तक के लिए टाल दिया है, जो चंद्रमा की सतह पर पहली महिला और पहले अश्वेत व्यक्ति को भेजेगा।

नासा ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि उसने आर्टेमिस मिशन की समय सीमाओं में बदलाव किया है। अब आर्टेमिस 2 के लिए सितंबर 2025 को का लक्ष्य तय किया है, जिसमें अंतरिक्ष यात्री चंद्रमा की कक्ष में चक्कर लगाएँगे। आर्टेमिस 3 के लिए सितंबर 2026 का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने की योजना है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चंद्रमा पर गेटवे अंतरिक्ष स्टेशन का पहला मिशन आर्टेमिस 4 के लिए 2028 के समय लक्ष्य में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

पहले आर्टेमिस 2 इस साल के अंत में होने वाला था।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने एक बयान में कहा कि उन्होंने आर्टेमिस 1 के बाद से बहुत कुछ सीखा है, और इन शुरुआती मिशनों की सफलता “हमारे सौर मंडल में मानवता के स्थान के बारे में हमारी पहुंच और समझ को आगे बढ़ाने के लिए हमारी वाणिज्यिक और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी” पर निर्भर करती है।”

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि आर्टेमिस 2 के समय में बदलाव का कारण चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

नासा ने कहा, “ओरियन अंतरिक्ष यान पर सवार चालक दल के साथ पहले आर्टेमिस उड़ान परीक्षण के रूप में, मिशन अंतरिक्ष यात्रियों का समर्थन करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पर्यावरण नियंत्रण और जीवन समर्थन प्रणालियों का परीक्षण करेगा।”

आर्टेमिस 1 के दौरान अंतरिक्ष यान की हीट शील्ड से चार परत के टुकड़ों की अप्रत्याशित हानि की नासा की जांच इस वसंत में समाप्त होने की उम्मीद है।

नासा ने कहा कि आर्टेमिस 3 के लिए नई समयरेखा, आर्टेमिस 2 के लिए अद्यतन कार्यक्रम के अनुरूप है, जो सुनिश्चित करती है कि एजेंसी आर्टेमिस 2 के सबक को अगले मिशन में शामिल कर सकती है।

वाशिंगटन में नासा मुख्यालय में एक्सप्लोरेशन सिस्टम डेवलपमेंट मिशन निदेशालय के एसोसिएट प्रशासक कैथरीन कोर्नर ने कहा, “हम भविष्य के चंद्रमा मिशनों के लिए जोखिम को कम करने के लिए आर्टेमिस 2 उड़ान परीक्षण और उसके बाद आने वाली प्रत्येक उड़ान का उपयोग करेंगे।”

नासा ने कहा कि उसने आर्टेमिस मानव लैंडिंग सिस्टम प्रदाताओं – स्पेसएक्स और ब्लू ओरिजिन – दोनों से कहा है कि वे अपने सिस्टम को विकसित करने में प्राप्त ज्ञान को अपने मौजूदा अनुबंधों के हिस्से के रूप में भविष्य के बदलावों के लिए लागू करना शुरू करें ताकि बाद के मिशनों पर संभावित रूप से बड़े कार्गो वितरित किए जा सकें।

नासा के चंद्रमा से मंगल कार्यक्रम कार्यालय के प्रबंधक अमित क्षत्रिय ने कहा “आर्टेमिस अंतरिक्ष यात्रियों के साथ चंद्रमा पर विज्ञान का संचालन करने और मंगल ग्रह पर भविष्य के मानव मिशन की तैयारी के लिए एक दीर्घकालिक अन्वेषण अभियान है। इसका मतलब है कि हमें अपनी मूलभूत प्रणालियों के विकास और उड़ान के समय इसे सही करना होगा ताकि हम इन मिशनों को सुरक्षित रूप से पूरा कर सकें।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय