Saturday, October 5, 2024

सितंबर में लागू होगीं भूसंपत्ति की नई सर्किल दरें, जमीनों के बढ़ेंगे दाम

मेरठ। जिले में नए सर्किल रेट लागू करने की तैयारी शुरू है। नियमानुसार एक अगस्त से नए सर्किल रेट लागू होते हैं। लेकिन जिले में विभिन्न कारणों के चलते पिछले साल 13 सितंबर को नए सर्किल रेट लागू हुए थे। ऐसे में इस बार सितंबर में सर्किल रेट वृद्धि के बाद लागू किए जाएंगे।

अभी शहरी क्षेत्र से लेकर नगर पालिका व नगर पंचायतों के साथ ग्रामीण क्षेत्र में सर्वे कार्य चल रहा है। जनपद में आवासीय और भूसंपत्ति के नए सर्किल रेट लागू करने की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके लिए शहरी क्षेत्र के चार और सरधना व मवाना सहित सभी छह निबंधक कार्यालयों से विभिन्न बिंदुओं पर रिपोर्ट मांगी गई है।
साथ ही अन्य विभागों से भी उनके अधिकारी क्षेत्र की भू संपत्ति से संबंधित सर्वे करने के लिए कहा गया है। हालांकि अभी किसी भी स्तर पर सर्वे रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की जा सकी है। उधर, जनपद में एक अगस्त से नए सर्किल रेट लागू करने पर भी संशय ही बना है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले साल 13 सितंबर को नए सर्किल रेट 15 प्रतिशत औसतन वृद्धि के साथ ही लागू किए जा सके थे। ऐसे में इस बार भी एक वर्ष बाद सितंबर माह में ही नए सर्किट रेट लागू किए जा सकते हैं। सर्किल रेट लागू करने से पहले सभी बिंदुओं पर मंथन किया जाएगा।

एआईजी स्टांप, ज्ञानेंद्र सिंह के अनुसार- नए सर्किल रेट लागू करने से पहले जरूरी प्रक्रिया को पूरा किया जा रहा है। बंधक कार्यालयों के साथ संबंधित विभागों से भी आवासीय व भू संपत्ति की स्थिति को लेकर सर्वे कर रिपोर्ट मांगी गई है। अभी रिपोर्ट प्राप्त नहीं हो सकी है। इस संबंध में निबंधक कार्यालयों को पत्र भी जारी किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय