Saturday, April 27, 2024

NHAI ने टोल में की बढ़ोतरी,एक अप्रैल से एक्सप्रेसवे पर सफर करना होगा महंगा, पांच फीसदी बढ़ जाएंगे दाम

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुरुग्राम। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का सफर करने वालों को 1 अप्रैल से जेबें ढीली करनी होंगी। गुरुग्राम से गुजरने वाले हाइवे और एक्सप्रेसवे के टोल प्लाजा पर दरों में बढ़ोतरी को लेकर एनएचएआई ने तैयारी कर ली है। NHAI की ओर से सोहना हाइवे की नई टोल दर जारी कर दी गई है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे की टोल दर मंगलवार की देर रात या बुधवार को जारी होगी। दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे प्रबंधक जयवर्धन सिंह के अनुसार टोल दरों में पांच फीस दीपक बढ़ोतरी होगी। गुड़गांव की सीमा में दिल्ली-जयपुर हाइवे पर खेड़कीदौला, गुरुग्राम-सोहना हाइवे पर घामडोज और दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर अलीपुर के बाद हिलालपुर में टोल प्लाजा हैं। खेड़कीदौला पर रेट में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। सोहना हाइवे पर कार की एकतरफा यात्रा के 115 रुपये लिए जाते हैं। जो अब बढ़कर 125 रुपये हो गए हैं।

 

वाहन पुराना टोल रेट नया टोल रेट
कार, जीप-वैन 115 125
हल्के वाणिज्यिक वाहन 190 205
बस, ट्रक 400 430
भारी वाहन 435 670
बड़े वाहन 625 820

 

 

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर मौजूदा टोल दर में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की जाएगी। एनएचएआई के प्रबंधक जयवर्धन सिंह के अनुसार इस एक्सप्रेसवे पर 5 फीसदी से ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी। इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए टोल दर औसत अलग-अलग है। फिलहाल अलीपुर से 228 किमी बड़कापारा तक प्रति किमी 2.19 रुपये औसत से टोल चुकाना पड़ रहा है। जयपुर-दौसा जाने के लिए भंडारराज तक 181 किमी के 2.18 रुपये की औसत से 395 रुपये टोल लग रहा है। अलवर जाने के लिए पिनान तक 2.24 रुपये का टैक्स लिया जा रहा है। अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगी औसत से टोल की अदायगी करनी पड़ रही है। अलीपुर से 19.8 किमी आगे खलीलपुर तक 4.73 रुपये की औसत से 90 रुपये टोल लिया जा रहा है ।

 

 

वाहन अलीपुर से खलीलपुर शीतल(अलवर
कार, जीप, वैन 90 240
लाइट व्हीकल 145 390
बस, ट्रक 300 815
3 एक्सएल 330 890

 

 

 

अगर गुड़गांव के राजीव चौक होते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का सफर करना है तो बड़कापारा तक मुंबई एक्सप्रेसवे के टोल के साथ 125 रुपये ज्यादा देने होंगे। इसके सफर के लिए सोहना हाईवे पर घामडौज टोल प्लाजा पार करना होगा। इस एक्सप्रेसवे पर अलग-अलग दूरी के लिए टोल दर औसत अलग-अलग है। अलीपुर से 228 किलोमीटर बड़कापारा तक वाहन चालक को प्रति किमी 2.19 रुपये औसत से 500 रुपये लिए जा रहे हैं। जयपुर-दौसा जाने के लिए भंडारराज तक 181 किमी के 2.18 रुपये की औसत से 395 रुपये टोल लग रहा है। अलवर जाने के लिए 129 किमी पिनान तक 2.24 रुपये की औसत से 290 रुपये टोल लिया जा रहा है। इस एक्सप्रेस पर अलीपुर से खलीलपुर तक सबसे महंगी औसत से टोल की अदायगी करनी होगी। अलीपुर से 19.8 किमी आगे खलीलपुर तक 4.73 रुपये की औसत से 90 रुपये टोल लग रहा है।

यूपी में टोल टैक्स

इसके साथ ही एक अप्रैल से ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर सफर करना महंगा हो जाएगा। इससे लाखों वाहन चालकों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा। एनएचएआई ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूल करने की जिम्मेदारी एक निजी कंपनी को दी है। अधिकारियों का कहना है कि एक अप्रैल से ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे समेत ज्यादातर टोल सड़कों पर टोल दरों में पांच फीसदी की बढ़ोतरी लागू की जाएगी। लखनऊ से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने टोल प्लाजा से गुजरने वाले लोगों पर इसका सीधा असर होगा। इसमें कानपुर हाइवे पर स्थित नवाबगंज, अयोध्या पर अहमदपुर, रोहिणी, शाहबपुर, बारा और रायबरेली रोड पर दखिना, बहराइच रोड पर दुलारपुर, गुलालपुरवा समेत अन्य शामिल हैं।

बिहार में भी टोल टैक्स

इसी तरह बिहार में भी टोल टैक्स में बढ़ोतरी की गई है। राज्य में अधिकतर टोल प्लाजा पर 5 से 20 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। फिलहाल पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा पर कार, जीप, वैन समेत अन्य छोटे वाहन का टैक्स 130 रुपये लगता है। हल्के व्यावसायिक वाहनों और मिनी बसों का टैक्स 200 रुपये है। बस और ट्रक पर 400 रुपये टोल लगता है। बिहार में राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिहार में 29 टोल प्लाजा है। पटना-बख्तियारपुर के अलावा फुलपरास-फारबिसगंज, मोकामा-मुंगेर, पूर्णिया-दालकोला, औरंगाबाद-वाराणसी सेक्शन, मुजफ्फरपुर- बारसोई, फारबिसगंज-पूर्णिया, खगड़िया-पूर्णिया, कोटवा-महेषी, मुजफ्फरपुर-सोनवर्षा, औरंगाबाद-बाराचट्टी, हाजीपुर-मुजफ्फरपुर और छपरा-सीवान आदि शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय