Tuesday, June 25, 2024

नोएडा प्राधिकरण का भू-माफिया पर एक्शन जारी, 10.62 करोड़ की भूमि से हटा कब्जा

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में अतिक्रमण पर प्रभावी अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्राधिकरण द्वारा आज नोएडा के ग्राम कोण्डली तथा सेक्टर-144 में अवैध रूप से कब्जा जमाए बैठे भू-माफिया के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की गई। प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा की जा रही कार्यवाही का अवैध कब्जाधारियों ने विरोध करने का प्रयास किया लेकिन भारी संख्या में तैनात पुलिस बल को देखते हुए भाग खड़े हुए। नोएडा प्राधिकरण द्वारा की जा रही कार्यवाही से अतिक्रमण करने वालों में हड़कंप मचा हुआ है।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम के सख्त निर्देश पर नोएडा प्राधिकरण की अर्जित एवं कब्जा प्राप्त भूमि पर विभिन्न भू-माफियाओं द्वारा किये जा रहे अतिक्रमणों के उन्मूलन के लिए प्राधिकरण द्वारा विभिन्न स्थानों पर अतिक्रमण उन्मूलन की कार्यवाही जारी है। इसी क्रम में आज वर्क सर्किल-8 के अन्तर्गत सेक्टर-144 में अतिक्रमण उन्मूलन की कार्यवाही की गई, जिसमें अतिक्रमणकर्ता द्वारा प्राधिकरण की 1800 वर्गमीटर अधिसूचित भूमि पर अवैध रूप से निर्मित अस्थायी दुकानों को पलिस बल की उपस्थिति में ध्वस्तीकरण किया गया। अतिक्रमण मुक्त की गई उक्त भूमि की बाजार लागत लगभग 9 करोड़ बताई जा रही है।

इसके अतिरिक्त वर्क सर्किल-10 के कार्यक्षेत्र में ग्राम कोण्डली में खसरा संख्या-403 से अतिक्रमण हटाया गया। यहां पर अतिक्रमणकर्ता द्वारा नोएडा प्राधिकरण की अधिसूचित क्षेत्र में अवैध रूप से बाउण्ड्रीवाल बनाकर अतिक्रमण कर रखा था। वर्क सर्किल के समस्त प्रबन्धक, अवर अभियन्ता, फील्ड स्टाफ एवं पुलिस कर्मियों की उपस्थिति में उक्त अतिक्रमण का ध्वस्तीकरण किया गया।
अतिक्रमणमुक्त करायी गई इस भूमि का क्षेत्रफल लगभग 3240 वर्ग मीटर है, जिसकी बाजार लागत लगभग 1.62 करोड़ रुपए बताई जा रही है।
प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि आज 2 स्थानों पर 5040 वर्ग मीटर क्षेत्रफल अतिक्रमण उन्मूलन की कार्यवाही कर प्राधिकरण की जमीन को अतिक्रमण मुक्त करायी गई, जिनकी कुल बाजार लागत लगभग 10.62 करोड़ आंकी गई है।
नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम ने कहा है कि नोएडा के अधिसूचित एरिया में किसी भी व्यक्ति को अवैध निर्माण करने की इजाजत नहीं है। नोएडा में कहीं भी जमीन खरीदने से पहले प्राधिकरण से संपर्क कर पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें। अवैध रूप से जमीन कब्जा कर काटी जा रही कॉलोनी में अपनी गाढ़ी कमाई न फंसाएं। अगर किसी कॉलोनाइजर से अवैध कॉलोनी में प्लॉट खरीदा है तो रजिस्ट्री का प्रपत्र लेकर पुलिस से शिकायत करें। साथ ही इसकी एक कॉपी प्राधिकरण को भी उपलब्ध कराएं ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
60,365SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय