Saturday, May 11, 2024

कॉपीराइट उल्लंघन मामले में संगीत निर्देशक एआर रहमान को नोटिस, सुनवाई 7 नवंबर को

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। बालीवुड के संगीत निर्देशक एआर रहमान के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका पर सुनवाई करते हुए हाई कोर्ट ने एआर रहमान को नोटिस जारी किया है। जस्टिस प्रतिभा सिंह की बेंच ने मामले की अगली सुनवाई 7 नवंबर को करने का आदेश दिया।

यह याचिका ध्रुपद संगीतकार उस्ताद वसीफुद्दीन डागर ने दायर की है। हाई कोर्ट में याचिका दाखिल करके कहा है कि एआर रहमान ने फिल्म ‘पोन्नियनसेलवन-2’ में बिना उनको श्रेय दिए उनके संगीत का उपयोग कर कॉपीराइट का उल्लंघन किया है। याचिका में गाना वीरा राजा वीरा के कॉपीराइट के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

याचिका में कहा गया है कि उनके पिता नासिर फैयाजुद्दीन डागर और चाचा जहीरुद्दीन डागर के संगीत पर उनका कॉपीराइट है। इस किस्म के गायन को डागर वाणी का नाम दिया गया है और ये ध्रुपद गायन का आधार है। याचिका में कहा गया है कि याचिकाकर्ता के पिता के पुराने गीतों में से एक शिव स्तुति है, जिसे 1970 में गाया गया था। कोर्ट ने एआर रहमान को निर्देश दिया कि वे गाने की ओरिजनल रिकॉर्डिंग पेश करें। कोर्ट ने गीत सुनने के बाद कहा कि गाने के सुर और ताल निश्चित रूप से एक समान लग रहे हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय