Sunday, April 28, 2024

मेरठ में डेंगू के मरीजों की संख्या 60 के पार, एक दिन में मिले 11 डेंगू पीड़ित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। डेंगू के मरीजों की संख्या मेरठ में बढ़ती जा रही है। इस सीजन के अब तक के एक दिन में सबसे अधिक 11 मरीज मिले हैं। ये मरीज रोहटा, दौराला और सरूरपुर क्षेत्र के हैं। इस साल जिले में अब तक 60 मरीज मिल चुके हैं। हालांकि गनीमत है कि अभी कोई गंभीर नहीं है। एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल में डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। दोनों जगह 20-20 बेड हैं।

डेंगू के मरीज बढ़ने की वजह यह है कि कूलर और जलपात्र काफी समय से मच्छरों के लार्वा का घर बने हुए हैं। 150 से ज्यादा कूलर और जलपात्रों में मच्छर के लार्वा मिलने पर पिछले महीने नोटिस भी जारी किए गए थे।
लोगों को जागरूक भी किया गया था और अंदेशा जताया गया था कि अगर लोग नहीं समझे तो डेंगू फैलने का अंदेशा है, फिर भी जागरूकता का अभाव दिख रहा है। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि लोगों को जागरूक किया जा रहा है और फॉगिंग कराई जा रही है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कम रोग प्रतिरोधक क्षमता वालों को ज्यादा खतरा
फिजिशियन डॉ. तनुराज सिरोही ने बताया कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है, उन पर डेंगू जल्दी हमला करता है। प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं। हालांकि ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं, प्लेटलेट्स जल्दी बढ़ भी जाती हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए मौसमी फलों का सेवन करें, नारियल पानी, हल्दी वाला दूध, छाछ पिएं। हल्के गुनगुने पानी में शहद डालकर ले सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय