Sunday, May 12, 2024

उत्तराखंड में डेंगू के मरीजों की संख्या 1700 के पार, हरिद्वार और देहरादून सबसे ज्यादा प्रभावित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड में डेंगू तेजी से फैलता जा रहा है। प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या 1700 पार कर चुकी है। मंगलवार को डेंगू के 95 नए मामले आए। हरिद्वार और देहरादून डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। जिसे देखते हुए जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने नगर निगम क्षेत्र के सार्वाधिक डेंगू प्राभावित 24 वार्डों में जिला स्तरीय अधिकारियों की तैनाती की है। इससे पूर्व आदेश में डेंगू की रोकथाम एवं जनसामान्य में जागरुकता हेतु वार्डवार अधिकारियों की तैनाती की गई थी।

जिलाधिकारी सोनिका सिंह ने निर्देश दिए कि डेंगू नियंत्रण महाअभियान के दौरान प्रत्येक आशा कार्यकर्ता, आशा फैसिलेटर, कम्युनिटी हैल्थ आफिसर, नगर निगम, सैनट्री, सुपरवाईजर, डेंगू वॉलिटियर द्वारा अपने निर्धारित क्षेत्रों में प्रतिदिन न्यूनतम 50 घरों में ड्रेगू निरोधात्मक कार्यवाही की जायेगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

गृह भ्रमण के दौरान प्रत्येक कार्मिकों द्वारा अपने आंवटित घरों में ऐसे स्थानों पर जहाँ डेंगू लार्वा पनप सकते हैं, की सफाई की जायेगी, तथा स्थानीय लोगों को स्वयं भी जागरूक किया जायेगा। जिन स्थानों से पानी नहीं हटवाया जा सकता, उन स्थानों पर लार्वासाइड का छिड़काव करना होगा।

प्रचार-प्रसार संबंधी सामाग्री वितरित की जायेगी। साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा दिए गए क्षेत्रों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जायेगी। साथ ही जिन संस्थानों और घरों में लार्वा पाया जा रहा है, उन पर जुर्माने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र के अंर्तगत स्कूलों में जाकर प्रधानाध्यापकों और प्रबन्धकों के साथ बैठक करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय