Tuesday, September 17, 2024

गाजियाबाद में सीएचसी और पीएचसी पर नर्स और एएनएम करेंगी डेंगू मलेरिया की जांच

गाजियाबाद। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों व नगरीय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर रैपिड किट से अब नर्स और एएनएम डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया की जांच करेंगी। इसके लिए कर्मचारियों को सीएमओ कार्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान कर्मियों को बताया गया कि प्रत्येक मरीज की लक्षण के आधार पर जांच जरूर की जाए, जिससे समय पर मरीज का इलाज शुरू हो सके।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत लोगों को जल जनित बीमारियों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए लैब टेक्नीशियन (एलटी) के अलावा इस बार नर्स को भी डेंगू जांच के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। डॉ. शिवी अग्रवाल, डॉ. सुरुचि सैनी ने प्रशिक्षित किया।

 

 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया हेतु रक्त के नमूने लिए जाना, रैपिड कार्ड से जांच करना, रक्त पट्टिकाओं की स्टेनिंग एवं रक्त पट्टिकाओं की माइक्रोस्कोपिक जांच करने संबंधित जानकारी दी गई। जिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं नगरीय हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर जहां पर एलटी की पूर्ण कालिक तैनाती नहीं है। वहां नर्स व एएनएम द्वारा जांच की जाएगी, जिससे घर के नजदीक ही स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीज की जांच हो सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय