Saturday, April 27, 2024

आईपीएल से हटने पर ज़म्पा ने कहा, ‘मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं था’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम ज़म्पा ने खुलासा किया कि वह 2023 में लगातार क्रिकेट खेलने से बुरी तरह से थक गए थे, जिसके कारण वह आईपीएल 2024 और उसके बाद राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ स्थिति में नहीं थे, इसलिए उन्होंने प्रतियोगिता से बाहर होना सही समझा।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

ज़म्पा ने विलो टॉक पॉडकास्ट में कहा,”इस साल आईपीएल में मेरे लिए नहीं होने के कई कारण हैं। मुझे लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह था कि यह विश्व कप वर्ष है और मैं 2023 से बुरी तरह से थक गया था। मैंने पिछले साल पूरा आईपीएल खेला था। विश्व कप भी भारत में लगभग दो महीने तक चला था।”

 

ज़म्पा ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की 2023 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप की जीत के दौरान भारत में समय बिताया था, और देश में टी20 श्रृंखला के आधे समय तक रुके थे। घर वापस आकर, उन्होंने मेलबर्न रेनेगेड्स के लिए बीबीएल सीज़न और वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की व्हाइट-बॉल सीरीज़ खेली।

 

उन्होंने आगे कहा, “इसलिए मेरा इस साल फिर से आईपीएल खेलने का प्रयास करने का सबसे अच्छा इरादा था। लेकिन एक बार जब धक्का लगा, तो मुझे लगा कि मैं वास्तव में राजस्थान रॉयल्स को अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण नहीं दे सकता और विश्व कप का इंतजार कर रहा हूं। यह मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण है, यह निश्चित है। ”

 

ज़म्पा ने पिछले सीज़न में आरआर के लिए छह मैच खेले , आठ विकेट लिए, और आईपीएल 2024 में उन्हें खेल का समय मिलने को लेकर भी अनिश्चित थे, खासकर तब जब टीम में मुख्य स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन थे। तब उन्हें एहसास हुआ कि अपने शरीर और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना और साथ ही घर पर अपने युवा परिवार के साथ समय बिताना ठीक रहेगा।

 

“यह मेरे निर्णय पर निर्भर करता है कि शायद मुझे पहले अपने शरीर और अपने मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखना होगा। फिर आप कई अन्य चीजों को भी समीकरण में डालते हैं, जैसे यह तथ्य कि मुझे एक युवा परिवार मिला है। यह आसान नहीं है अपनी स्थिति में भारत में नौ सप्ताह बिताने के लिए जहां मैं टीम में अपने स्थान के लिए भी लड़ रहा हूं।”

 

“ऐसा नहीं है कि मैं खुद से कह सकता हूं, ‘ठीक है, मेरे पास विश्व कप की तैयारी के लिए 14 मैच हैं।’ मुझे नहीं पता कि वास्तव में वह दो मैच होंगे या चार मैच या छह मैच होंगे या नहीं इसलिए मैंने इस बात पर काम किया कि शायद आराम करना, अपने परिवार को पहले रखना, अपने शरीर को पहले रखना, मेरे लिए बेहतर होगा।

 

उन्होंने विस्तार से बताया, “यह एक आसान निर्णय नहीं है क्योंकि आपके दिमाग में हमेशा यह आवाज़ आती है, ‘आईपीएल से बाहर निकलो, लोग क्या कहेंगे? अगली बार जब आप आईपीएल में जाना चाहेंगे तो क्या होगा? लोग आपको उस ब्रश से रंगते हैं?’ लेकिन एक बार जब मैंने यह निर्णय ले लिया तो मैं इसके बारे में ज्यादा चिंतित नहीं था, मुझे पता था कि यह सही है। ”

 

ज़म्पा अगली बार यूएसए और वेस्ट इंडीज में 1-29 जून तक होने वाले पुरुष टी20 विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए एक्शन में दिखाई देंगे। ऑस्ट्रेलिया 2023 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप और एकदिवसीय विश्व कप खिताब जीतने के बाद सभी आईसीसी पुरुष खिताब एक साथ रखने का लक्ष्य रखेगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय