Friday, April 12, 2024

जातियों के नाम पर लोगों को भड़काते हैं विपक्षी दल: प्रधानमंत्री मोदी

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि हमारे देश में जाति के नाम पर उकसाने और उन्हें लड़ाने में भरोसा रखने वाले इंडी गठबंधन के लोग दलितों व वंचितों के हित की योजनाओं का विरोध करते हैं। जाति की भलाई के नाम पर ये लोग अपने परिवार के स्वार्थ की राजनीति करते हैं। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को संत रविदास की 647वीं जयंती के अवसर पर एक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के लोग जाति के नाम पर भड़काते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश तोड़ने वाली विचारधारा से दूर रहना चाहिए। कहा कि वैसे तो विपक्षी दलों को दलित आदिवासी और पिछड़ों की योजनाओं से बहुत चिढ़ है, उसका विरोध भी करते हैं। लेकिन इन परिवारवादी पार्टियों को चुनाव के समय दलित पिछड़ा और आदिवासी वोटबैंक नजर आने लगता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार रविदासजी के विचारों को आगे बढ़ा रही है। 10 वर्षों में गरीबों को केंद्र में रखकर योजनाएं बनाई गई हैं। हमने गांव-गांव शौचालय की सुविधा दी है। ये लोग जातियों के नाम पर भड़काते हैं। पीएम ने कहा कि पहले जिस गरीब को सबसे छोटा समझा जाता था, आज सारी योजनाएं उसी के लिए बनी हैं। कोरोना में हमने 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त भोजन दिया। आज भी उसे बंद नहीं किया गया है। इतनी बड़ी योजना पूरे विश्व में कहीं नहीं है।

पीएम ने कहा कि पहले खुले में शौच के लिए जाना पड़ता था। परेशानियां उठानी पड़ती थीं। पांच साल से कम समय में हर घर में पानी पहुंचाया गया है। करोड़ों गरीबों को आयुष्मान कार्ड दिया गया। कोई बिना इलाज के नहीं रह सकेगा। मोदी ने कहा कि रविदास जयंती की भूमि पर करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण हुआ है। इंटरलॉकिंग, मंदिर, भोजन, लंगर की व्यवस्था आदि के लिए निर्माण किया गया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यहां का सांसद होने के नाते, काशी का जनप्रतिनिधि होने के नाते मेरी विशेष जिम्मेदारी भी बनती है कि मैं बनारस में आप सबका स्वागत भी करूं और आप सबकी सुविधाओं का खास खयाल भी रखूं। मुझे खुशी है कि संत रविदास जी की जयंती पर मुझे इन दायित्वों को पूरा करने का अवसर मिला है।

पीएम ने संत रविदास की प्रतिमा का लोकार्पण करने के बाद कहा कि आज मुझे संत रविदास जी की नई प्रतिमा के लोकार्पण का भी सौभाग्य मिला है। संत रविदास म्यूजियम की आधारशिला भी आज रखी है। मैं आप सभी को इन विकास कार्यों की बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

गुरु संत रविदास जयंती पर प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में आए सभी लोगों का अभिवादन किया। उन्होंने बनारस को मिनी पंजाब कहा। कहा कि संत रविदास की कृपा से ही यह सम्भव है। मैं रविदास की संकल्पों को आगे बढ़ा रहा हूं। मुझे उन्होंने ही सेवा का अवसर दिया है। यह मैं अपना सौभाग्य समझता हूं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय