Friday, September 20, 2024

अनुच्छेद 370 की बहाली पर हमारी और कांग्रेस-एनसी गठबंधन की राय एक- पाकिस्तानी रक्षा मंत्री

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव में अब ‘पाकिस्तान’ की भी एंट्री हो गई है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने अनुच्छेद 370 को लेकर एक बयान दिया है जिसके बाद से बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर है। बीजेपी के आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल की वीडियो क्लिप शेयर करते हुए दावा किया कि जम्मू कश्मीर के ‘स्पेशल स्टेट्स’ वापसी के मुद्दे पर पाकिस्तान और कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस की राय एक है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होंने गुरुवार को पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ और वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर की बातचीत का वीडियो एक्स पर शेयर किया। अगस्त 2019 में कश्मीर का स्पेशल स्टेट्स और राज्य का दर्जा छिन जाने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है। चुनाव में ‘अनुच्छेद 370’ एक बड़ा मुद्दा है। नेशनल कॉन्फ्रेंस की तरफ से जहां अनुच्छेद 370 को बहाल करने की बात बार-बार कही गई है, वहीं कांग्रेस ने इस बारे में पूरी तरह से चुप्पी साध रखी है।

 

 

पार्टी ने अपने घोषणापत्र में भी इसका जिक्र नहीं किया है। हालांकि, कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की बात कही है। वीडियो शेयर करते हुए मालवीय ने लिखा, पाकिस्तान, “एक आतंकवादी स्टेट, कश्मीर पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के रुख का समर्थन करती है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने जियो न्यूज पर हामिद मीर के कैपिटल टॉक में कहा- जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35ए को बहाल करने के लिए पाकिस्तान और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन एक ही पेज पर हैं।” वह आगे लिखते हैं, “ऐसा कैसे है कि पन्नून से लेकर पाकिस्तान तक, राहुल गांधी और उनकी कांग्रेस हमेशा भारत के हितों के खिलाफ खड़े नज़र आते हैं?” इस कथित क्लिप में हामिद मीर कहते हैं, “ख्वाजा साहब मेरा सवाल आपसे यह है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस आज इलेक्शन में यह कह रही हैं कि अगर हम जीते तो हम 370 और 35ए की सस्पेंशन को खत्म कर देंगे। क्या यह संभव है?” ख्वाजा आसिफ, सवाल के जवाब में कहते हैं, “मेरा ख्याल है, यह संभव है, वहां कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की मौजूदगी काफी अहम है।

 

 

इस मुद्दे पर घाटी की जनता बहुत आंदोलित है। कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठजोड़ की जीत की काफी संभावनाएं हैं। गठबंधन ने ‘स्टेट्स’ की वापसी के मुद्दे को बड़ा बनाया हुआ है।” हामिद मीर इसके बाद कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा का एक बयान दिखाते हैं। हालांकि इस बयान में खेड़ा कहीं भी 370 और 35ए का जिक्र नहीं करते बल्कि वह केवल जम्मू कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाने का ही उल्लेख करते हैं। इसके बाद हामिद मीर कहते हैं, “क्या हम यह कह सकते हैं कि आज पाकिस्तान की सरकार और भारत की कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस एक पेज पर आ गई हैं?” पाकिस्तानी रक्षा मंत्री इस पर जवाब देते हैं, ”

 

 

इस मुद्दे पर हमारी भी यही डिमांड है कि कश्मीर का स्टेट्स फिर से रीस्टोर हो।” इस वीडियो क्लिप के वायरल हो जाने के बाद बीजेपी कांग्रेस पर हमलावर हो गई है। बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने निशाना साधते हुए कहा, “कश्मीर पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का पाकिस्तान द्वारा समर्थन करना सब कुछ बयां कर देता है। पन्नून से लेकर पाकिस्तान तक, राहुल गांधी की कांग्रेस हमेशा उन लोगों का साथ क्यों देती है जो भारत के हितों का विरोध करते हैं? हमारे देश को कमजोर करने वाली ताकतों के साथ लगातार खड़े रहना गंभीर सवाल खड़े करता है।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय