Saturday, May 18, 2024

रुस में लोगों को खूब भा रहा यूपी का आम, उद्यान मंत्री ने आम के गुणों से कराया परिचित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने मॉस्को में उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारतीय दूतावास द्वारा संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय “आमरस-2023” महोत्सव में प्रदेश सरकार का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने रूस के लोगों को प्रदेश के आमों की विशिष्ट प्रजातियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी व इसके गुणों से भी परिचित कराया। उन्होंने बताया कि रूस में उत्तर प्रदेश के आमों का बोलबाला रहा और वहां के लोगों के द्वारा आम को बहुत पसंद किया जा रहा है।

उद्यान मंत्री सात जुलाई से शुरू महोत्सव में आये रूस के व्यापारियों को उत्तर प्रदेश में बागवानी एवं अन्य क्षेत्रों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित भी किया। उन्होंने निवेशकों को विश्वास दिलाया कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार उन्हें हर तरह से सहयोग प्रदान करेगी। इस दौरान उन्होंने प्रदेश में निवेश करने के फायदे बताए एवं उत्तर प्रदेश के इन्वेस्ट यूपी प्रोग्राम के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की निवेशक हितकारी नीतियों को व्यापारियों के समक्ष रखा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मॉस्को में आयोजित आमरस 2023 महोत्सव में उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों से विभिन्न प्रजातियों के आम जैसे दशहरी, लगड़ा, चौसा, गौरजीत, आम्रपाली, रामकेला सहित अन्य रंगीन प्रजातियों को प्रदर्शित किया गया है। इस महोत्सव में आठ जुलाई तक लगभग 2000 लोग सम्मिलित हुए और उन सभी का उत्साह उत्तर प्रदेश के फलों के राजा “आम” के प्रति चरम पर रहा। सभी ने पूरे उत्साह व उमंग से प्रदेश के आमों के स्वाद को चखा व इसकी तारीफ की। यह महोत्सव नौ जुलाई तक चलेगा। इस अवसर पर रूस के “ढाबा” रेस्टोरेंट ने मैंगो खीर, मैंगो लस्सी, आम की कट-पीस, फिरनी सहित कई अन्य मिठाइयां एवं आम से निर्मित अनेक प्रकार के खाद्य पदार्थ तैयार किए।

मास्को में उत्तर प्रदेश के आमों के प्रति उत्साह को देखते हुए उद्यान मंत्री ने भरोसा जताया कि उत्तर प्रदेश के बागवानी उत्पाद अपनी गुणवत्ता के कारण पूरे विश्व में मशहूर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह उत्साह उत्तर प्रदेश के बागवानों की आय बढ़ाने तथा प्रदेश के फलों को ग्लोबल ब्रांड के रूप में विकसित करने का एक बड़ा अवसर है। इस महोत्सव में उत्तर प्रदेश के कुछ चुनिंदा निर्यातकों ने भी भागीदारी की और उन्होंने आमों के प्रति मास्कोवासियों के उत्साह को बागवानी के लिए शुभ संकेत बताया। इस अवसर पर प्रदेश के उद्यान निदेशक डा0 आर0के0 तोमर, उपनिदेशक उद्यान राजीव वर्मा सहित निर्यातक मौजूद हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय