Friday, September 20, 2024

उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ी मानसून ट्रफ, बारिश की संभावना

कानपुर। हवाओं की दिशाएं बदलने से अभी तक जो मानसून की ट्रफ लाइन मध्य प्रदेश में टिकी थी वह उत्तर प्रदेश की ओर खिसक रही है। ऐसे में गंगा के मैदानी क्षेत्र सहित पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना बढ़ गई है। मौसम विभाग का कहना है की तीन अगस्त तक उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बनी रहेगी और यह बारिश खंडवार होगी।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

चंद्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एस एन सुनील पांडे ने बुधवार को बताया कि अभी तक बंगाल की खाड़ी से जो मानसूनी हवाएँ चल रही थी वह चीन की तरफ जा रही थी। अब उनकी दिशाएं उत्तर प्रदेश की ओर हो गई हैं। इसके अलावा मानसून की ट्रफ लाइन जो अभी तक मध्य प्रदेश में टिकी थी वह अब उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रही है।

इससे पूरी संभावना है कि आगामी तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होगी। यह बारिश गंगा के तराई क्षेत्र से लेकर खास तौर पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिक बारिश की संभावना है। इन दिनों जो बारिश होगी वह खंडवार होगी यानी कहीं पर हल्की मध्यम तो कहीं पर भारी बारिश होगी, लेकिन तीन अगस्त तक पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम की गतिविधियां बनी रहेगी। यह खंडवार बारिश जलवायु परिवर्तन के कारण होगी।

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि अगले तीन दिन यूपी के लगभग 60 जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश देखने को मिलने वाली है। साथ ही बारिश की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। वहीं मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिन पूर्वांचल के कुछ जिलों में बादल जमकर बरस सकते हैं। अगले तीन दिनों में प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, बरेली, सीतापुर, हरदोई, शाहजहांपुर, पीलीभीत सहित कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय