Friday, October 25, 2024

दिल्ली,आगरा, जयपुर समेत कई शहरों में सर्राफा कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर लगे छापे, मचा हड़कंप

आगरा-दीपावली जैसे बड़े त्योहार पर कर चोरी रोकने के लिए केंद्रीय जीएसटी की खुफिया इकाई ने गुरुवार को आगरा शहर के प्रमुख ज्वैलर्स के यहां छापे मारे।


सीजीएसटी के दिल्ली स्थित खुफिया महानिदेशालय (डीजीजीआई) और उसकी आगरा व जयपुर शाखा ने आगरा, दिल्ली और जयपुर आदि शहरों में एपी ज्वैलर्स, सीबी चेंस और इनसे जुड़े आठ-दस प्रतिष्ठानों के करीब 20 ठिकानों पर एक साथ कार्रवाई की। इनमें बृजमोहन विनय कुमार और आरडी ओरनामेंट जैसी फर्में भी बताई जा रही हैं। बड़े प्रतिष्ठानों से लेन-देन करने वालों को भी जांच के दायरे में शामिल किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


दीपावली से महज एक हफ्ते पूर्व छापों की कार्रवाई से सर्राफा कारोबारियों में हड़कंप है। आगरा में किनारी बाजार, चौबेजी का फाटक, जयपुर हाउस और नेहरू नगर, आवास विकास कालोनी समेत आठ-दस स्थानों पर डीजीजीआई दिल्ली के नेतृत्व में टीमों ने गुरुवार शाम को छापे की कार्रवाई शुरू की।

करीब 50-55 अधिकारियों की टीमों ने इन ज्वैलर्स के प्रतिष्ठानों को खंगालना शुरू किया। यह कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान स्टॉक और बिलिंग संबंधी दस्तावेज खंगाले जा रहे हैं। कंप्यूटर में दर्ज एंट्रियों की भी जांच की जा रही है।


डीजीजीआई के दिल्ली मुख्यालय को ज्वैलर्स द्वारा बड़े स्तर पर टैक्स चोरी की शिकायत मिली थी। विभागीय सूत्रों ने बताया कि इसी आधार पर दिल्ली, आगरा और जयपुर की टीमों ने प्रमुख प्रतिष्ठानों और उनके सहयोगी फर्मों पर एक साथ छापे मारे गये हैं।


आगरा के सर्राफा बाजार में छापों की सूचना पर अनेक कारोबारी अपना स्टॉक और बिलिंग दुरुस्त करने में जुट गए। आगरा में चल रही कार्रवाई में डीजीजीआई की स्थानीय शाखा के नीरज पांडे, विद्यासागर यादव, भानु प्रताप शर्मा, प्रभाकर शर्मा और संजय कुमार आदि अधिकारी शामिल बताए जा रहे हैं।

जालौन में भी जीएसटी लखनऊ व झांसी की टीमों ने ताबड़तोड़ छापेमारी की है। गुरुवार को लखनऊ व झांसी से आई जीएसटी टीम ने उरई नगर व जालौन नगर में छापेमारी की। इस छापेमारी से सर्राफा बाजार में हड़कंप मच गया।

बता दें कि गुरुवार को लखनऊ और झांसी से आई जीएसटी टीम ने पूरी नगर जालौन नगर में छापेमारी शुरू की। इस दौरान उन्होंने सुदर्शन वेंकटेश व पंकज ज्वेलर्स के अलावा बंसल बर्तन भंडार की दुकानों व घर पर छापेमारी की। टीम ने दुकानों व घरों की छापेमारी के दौरान दस्तावेजों की जांच पड़ताल की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कमियां मिलने पर उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दी जाएगी। फिलहाल समाचार लिखे जाने तक छापेमारी जारी रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय