Sunday, April 28, 2024

राजस्‍थान चुनाव: कांग्रेस की दूसरी सूची जल्द, उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए सीईसी बैठक माह के अंत में

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। राजस्थान के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करने वाली कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने कहा कि एक या दो दिन में 35 से 40 और उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी होने की उम्मीद है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, देश की सबसे पुरानी पार्टी की दूसरी सूची जल्द ही जारी की जाएगी। बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के दौरान उन सीटों पर चर्चा अंतिम हो गई है, जिसकी अध्यक्षता पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने की थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सूत्र ने कहा कि पहली सूची की तरह, दूसरी सूची में भी 35 से 40 उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे और इसमें अधिकांश मौजूदा विधायक और कुछ नए चेहरे होंगे। कहा कि दुर्गा पूजा समारोह समाप्त होने के बाद, स्क्रीनिंग कमेटी बाकी उम्मीदवारों पर चर्चा करने के लिए फिर से बैठक करेगी और फिर उस सूची को चर्चा और अंतिम रूप देने के लिए सीईसी को भेजा जाएगा। बताया कि राजस्थान के लिए दूसरी सीईसी की बैठक 29 या 30 अक्टूबर को होने की संभावना है. गौरतलब है कि 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 6 नवंबर है। कहा कि पहले सीईसी के दौरान 125 से अधिक सीटों की उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया गया और बाकी 75 सीटों पर अभी चर्चा होनी बाकी है।

पार्टी के रणनीतिकार सुनील कनुगोलू द्वारा तैयार की गई सर्वेक्षण रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस लगभग 15 से 20 मौजूदा विधायकों को हटाने की योजना बना रही है। कनुगोलू ने पार्टी नेतृत्व को अपनी रिपोर्ट में कम से कम 40 मौजूदा विधायकों के खिलाफ मजबूत सत्ता विरोधी लहर का संकेत दिया है।

सूत्र ने कहा कि बुधवार को पहली सीईसी के दौरान भी, जिसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री भी शामिल थे, कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी ने सूची में कैबिनेट मंत्री शांति धारीवाल के नाम पर कड़ी आपत्ति जताई। .

धारीवाल ने पिछले साल सितंबर में अपने आवास पर विधायकों की एक समानांतर बैठक आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जब पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सीएलपी की बैठक आयोजित करने के लिए पर्यवेक्षकों के रूप में खड़गे और अजय माकन को भेजा था।

पिछले साल 25 सितंबर की शाम को कांग्रेस विधायक दल की बैठक से पहले, मुख्यमंत्री गहलोत के करीबी माने जाने वाले विधायकों ने धारीवाल के नेतृत्व में मुलाकात की थी, जिसे गहलोत के वफादार को उनके उत्तराधिकारी के रूप में चुनने के लिए आलाकमान को एक संदेश के रूप में देखा गया था।

धारीवाल के आवास पर समानांतर बैठक से खड़गे और माकन को भारी शर्मिंदगी उठानी पड़ी और वरिष्ठ नेतृत्व के लिए चुनौती खड़ी हो गई। कांग्रेस द्वारा जारी 33 उम्मीदवारों की पहली सूची में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके मंत्रियों और पूर्व डिप्टी सचिन पायलट को जगह मिली. सूची में 30 मौजूदा विधायकों के नाम भी शामिल हैं।

पार्टी ने गहलोत को सरदारपुरा विधानसभा सीट से, जबकि पायलट को उनकी टोंक विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। गहलोत के अलावा जिन चार मंत्रियों को पहली सूची में जगह मिली है उनमें भंवर सिंह भाटी, टीकाराम जूली, ममता भूपेश, अशोक चांदना शामिल हैं. पार्टी ने स्पीकर सी.पी. जोशी नाथद्वारा विधानसभा सीट से खड़ा किया है।

पार्टी ने इस बार मालवीय नगर विधानसभा सीट से समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष अर्चना शर्मा, सांगानेर विधानसभा सीट से पुष्पेंद्र भारद्वाज और मुंडावर विधानसभा सीट से ललित कुमार यादव को मैदान में उतारा है। ये तीनों 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी से हार गए थे। कांग्रेस ने पायलट खेमे के विधायकों, विराटनगर विधानसभा सीट से इंद्राज सिंह गुर्जर, लाडनूं सीट से मुकेश भाकर, परबतसर सीट से रामनिवास गवारिया को भी टिकट दिया है ।

पार्टी ने राज्य इकाई प्रमुख गोविंद डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ विधानसभा सीट से, हरीश चौधरी को बायतू विधानसभा सीट से, दिव्या मदेरणा को ओसियां विधानसभा सीट से, ओलंपियन कृष्णा पूनिया को सादुलपुर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा के लिए मतदान 25 नवंबर को होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

कांग्रेस की नजर राजस्थान में लगातार दूसरे कार्यकाल पर है और उसने रेगिस्तानी राज्य में कई जन-समर्थक योजनाएं शुरू की हैं। 500 रुपये में एलपीजी सिलेंडर, 25 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा देने वाली चिरंजीवी योजना और शहरी रोजगार गारंटी राज्य में प्रमुख आकर्षण हैं। इस बीच, भाजपा ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 83 उम्मीदवारों की दूसरी सूची भी जारी की, इसमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का नाम भी शामिल है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय