Tuesday, April 30, 2024

ATM या किराना स्टोर से छपी रसीद हो सकती है घातक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

न्यूयॉर्क। क्या आप दुकानों से किराने का सामान खरीदते समय या एटीएम से पैसे निकालते समय अक्सर खरीदारी की रसीदों को संभालते हैं? हो जाएं सावधान! रसीदें हमारे शरीर में हार्मोन-विघटनकारी रसायनों के एक अंडर-रिकॉग्नाइज्ड (अंडर-मान्यता प्राप्त) स्रोत को ले जाती हैं। एक रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

इकोलॉजी सेंटर के अनुसार, एक अमेरिकी गैर-लाभकारी पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए काम कर रहा है, रसीद के कागजात में बिस्फेनॉल्स की उच्च सांद्रता होती है, विशेष रूप से बिस्फेनॉल ए (बीपीए) और बिस्फेनॉल एस (बीपीएस) प्रजनन हानि से जुड़ी होती है। अपनी रिपोर्ट के लिए, उन्होंने 22 अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया जिले में 144 प्रमुख चेन स्टोर्स से 374 रसीदों का परीक्षण किया। सबसे आम थे किराना स्टोर, रेस्तरां, डिपार्टमेंट स्टोर, दवा की दुकान, गैस स्टेशन और अन्य आदि। उन्होंने पाया कि लगभग 80 प्रतिशत रसीदों में बिस्फेनॉल (बीपीएस या बीपीए) की उपस्थिति थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

मिशिगन के इकोलॉजी सेंटर में पर्यावरणीय स्वास्थ्य अधिवक्ता मेलिसा कूपर सार्जेंट ने एक बयान में कहा कि रसीदें हार्मोन-विघटनकारी बिस्फेनॉल के लिए एक सामान्य जोखिम मार्ग है जो त्वचा के माध्यम से आसानी से अवशोषित हो जाता है। हमारे अध्ययनों से पता चलता है कि अधिकांश खुदरा विक्रेता बिस्फेनॉल-लेपित (काटेड) रसीद पेपर का उपयोग करते हैं।

उन्होंने कहा, नॉन-टॉक्सिक पेपर पर स्विच करना एक आसान बदलाव है। हम खुदरा विक्रेताओं से आग्रह करते हैं कि वे अपने उपभोक्ताओं को केमिकल युक्त पेपर देना बंद करें और कर्मचारियों को जोखिम में न डालें।

रिपोर्ट में 20 प्रतिशत प्राप्तियों में बीपीएस जैसे सुरक्षित रासायनिक विकल्प भी दिखाए गए हैं। हालांकि, शोधकर्ताओं ने कहा कि बीपीएस को बीपीए के लिए एक सुरक्षित प्रतिस्थापन के रूप में विपणन किया जाता है, दोनों अंत:स्रावी-विघटनकारी रसायन हैं जो कैंसर सहित स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों से जुड़े हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ताओं के अलावा इन स्टोर्स पर काम करने वाले लोगों को जोखिम अधिक हो सकता है। रिपोर्ट में खुदरा विक्रेताओं को अपने ग्राहकों और कर्मचारियों को रसीद पेपर से बिस्फेनॉल्स को हटाने और रसीदों को पूरी तरह से प्रिंट करने से रोकने और डिजिटल रसीद विकल्प की पेशकश करने के लिए कहा गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय