Wednesday, May 1, 2024

रिलायंस का मुनाफा 11 प्रतिशत बढ़कर 19641 करोड़ पर पहुंचा

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई – पेट्रोलियम से लेकर दूरसंचार और रिटेल आदि क्षेत्रों में कारोबार करने वाली देश की सबसे बड़ी निजी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने चालू वित्त वर्ष की दिसंबर में समाप्त तीसरी तिमाही में 19641 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ कमाया है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 17706 करोड़ रुपये की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है।

कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक के यहां जारी वित्तीय लेखाजोखा में कंपनी ने कहा कि 31 दिसंबर को समाप्त इस तिमाही में उसका सकल राजस्व 248160 करोड़ रुपये रहा है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 240532 करोड़ रुपये की तुलना में 3.2 प्रतिशत अधिक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस तिमाही में कंपनी की दूरसंचार इकाई जियो प्लेटफॉर्म लिमिटेड ने 5445 करोड़ रुपये का सकल शुद्ध लाभ कमाया है जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के 4881 करोड़ रुपये की तुलना में 11.6 प्रतिशत अधिक है। इस अवधि में कंपनी का सकल राजस्व 32510 करोड़ रुपये रहा है जबकि वित्त वर्ष 2022-23 की तीसरी तिमाही में यह 29195 करेाड़ रुपये रहा था। इस तिमाही में कंपनी के ग्राहकों की संख्या 8.8 प्रतिशत बढ़कर 47 करोड़ के पार हो गयी जबकि पिछले वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में यह संख्या 43.29 करोड़ रही थी।

वित्तीय परिणाम पर टिप्पणी करते हुये रिलायंस के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा “रिलायंस ने एक और तिमाही में मजबूत परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन किया है। इसके व्यवसायों में टीमों द्वारा किए गए असाधारण प्रयासों के लिए धन्यवाद। मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जियो ने भारत में ट्रू 5जी सेवाओं का दुनिया में सबसे तेज़ रोलआउट पूरा कर लिया है। देश का हर शहर, क़स्बा और गाँव अब हाई-स्पीड डिजिटल कनेक्टिविटी से लैस है, जो अद्वितीय डिजिटल पहुंच और प्रौद्योगिकी आधारित विकास के एक नए युग की शुरुआत करेगा। मजबूत जियो भारत फोन और जियेा एयर फाइबर सेवाओं के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप जियो का निरंतर विस्तार हुआ है। ग्राहक आधार, डिजिटल सेवा व्यवसाय की शानदार वृद्धि में योगदान दे रहा है।”

उन्होंने कहा कि खुदरा क्षेत्र ने भी अपने तेजी से विस्तार के साथ प्रभावशाली वित्तीय प्रदर्शन किया है। रिलायंस रिटेल ग्राहक खरीदारी को समृद्ध बनाने पर केंद्रित है। अपने पोर्टफोलियो में नए ब्रांड और पेशकश जोड़कर अनुभव प्राप्त करें। इसकी नई वाणिज्य पहल प्रौद्योगिकी के माध्यम से लाखों छोटे व्यापारियों की विकास यात्रा का समर्थन कर रहा है। तेल एवं गैस ने अपना अब तक का उच्चतम तिमाही इबिडिटा दर्ज किया।

उन्होंने कहा “ मुझे यह जानकर खुशी हुई कि केजी डी6 अब भारत के गैस उत्पादन में 30 प्रतिशत का योगदान दे रहा है जो एक हरित और स्वच्छ कल की ओर इसके परिवर्तन को बढ़ावा देता है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय