Sunday, May 12, 2024

 मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार समेत 12 बीमारियों की रिपोर्ट घर बैठे कर सकेंगे प्राप्त : सीएमओ डा0 संजीव मांगलिक

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |
 
सहारनपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा0 संजीव मांगलिक ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यू0डी0एस0पी0 के अन्तर्गत मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, कालाजार, जापानी इंसेफेलाइटिस, टाईफाईड, हिपेटाईटिस बी0 एवं सी0, स्क्रब टाईफस, फाईलेरिया, लैम्पटोस्पायरोसिस, कोलरा आदि पब्लिक डोमेन एडरेस https://labreports.udsp.in से जांचे जाने वाले रोगियों की जांच रिपोर्ट मोबाईल नंबर डालकर, घर बैठे प्राप्त की जा सकेगी।
जनपद में इसकी शुरूआत कर दी गयी है। सरकारी अस्पताल एवं निजी पैथोलॉजी में कराई जा रही जांच रिपोर्ट दिये गये पोर्टल से प्राप्त की जा सकेगी। पोर्टल पर अभी 12 बीमारियों की रिपार्ट दी जा रही है। जल्द ही अन्य बीमारियों को भी इस पोर्टल से जोडने की तैयारी है। स्वास्थ्य विभाग की रणनीति है कि भविष्य में डायरिया, मिजल्स, जांडिस, चिकनपॉक्स, इंफ्लूएंजा की रिपार्ट भी इसी पोर्टल के माध्यम से दी जाएगी।
जिला मलेरिया अधिकारी/सर्विलांस अधिकारी श्रीमती शिवांका गौड द्वारा बताया गया कि अन यूनिफाईड डिजीज सर्विलांस प्लेटफार्म (यू0डी0एस0पी0) के जरिए जनपद के सरकारी अस्पतालों और निजी पैथोलॉजी की रिपोर्ट देने से बीमारियों का मुकम्मल डाटा तैयार हो सकेगा। जनपद में कौन सी बीमारी कब बढ रही है और कम हो रही है, इसका सही तरीके से आंकलन किया जा सकेगा। अब हर मरीज की जानकारी अपने आप पोर्टल पर मौजूद रहेगी। मरीजों को रिपार्ट के लिए कहीं जाना नही पडेगा। दिये गये लिंक पर मोबाईल न0 डालने पर ओ0टी0पी0 को दर्ज करते ही रिपोर्ट सामने आ जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय