Saturday, May 18, 2024

मुजफ्फरनगर जिले की दोनों नगरपालिका व आठ नगर पंचायतों में आरक्षण रहा पूर्ववत, 4 मई को पडेंगे वोट

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगर निकाय चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिले की दो नगर पालिकाओं व आठ नगर पंचायतों में भी चुनावी बिगुल बज गया है। आचार संहिता लगते ही प्रशासन की टीमों ने होर्डिंग फ्लैक्स व विज्ञापन बोर्डो को हटाना शुरू कर दिया है। मुजफ्फरनगर की दो नगर पालिकाओं मुजफ्फरनगर व खतौली तथा आठ नगर पंचायतों मीरांपुर, जानसठ, भोकरहेडी, शाहपुर, बुढाना, चरथावल, सिसौली व पुरकाजी में भी चुनावी कार्यक्रम घोषित होते ही चुनाव लडने के इच्छुक नेताओं ने भी भागदौड शुरू कर दी है।

जिले की नगर पालिका और नगर पंचायतों के वार्ड आरक्षण में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है और प्रस्तावित आरक्षण पर ही मुहर लग गई है। जिले में मुजफ्फरनगर पालिका महिला हेतु आरक्षित है, जिसमें दर्जनों महिलाएं चुनाव लडने की इच्छुक है, जिनके पति टिकट के लिये अपने आकाओं के यहां हाजिरी लगा रहे है। खतौली नगर पालिका पिछडा वर्ग हेतु आरक्षित है। भोकरहेेडी नगर पंचायत अनुसूचित जाति महिला, सिसौली नगर पंचायत पिछडा वर्ग महिला, जानसठ नगर पंचायत पिछडा वर्ग, बुढाना नगर पंचायत महिला, शाहपुर नगर पंचायत पिछडा वर्ग हेतु आरक्षित है, जबकि नगर पंचायत चरथावल, मीरांपुर, पुरकाजी को अनारक्षित श्रेणी में रखा गया हैै। मुजफ्फरनगर जनपद की दोनो नगर पालिका व आठों नगर पंचायतों में एक ही दिन 4 मई को मतदान होगा, जिसमें बैलेट पेपर से वोट डाले जायेंगे। मतगणना 13 मई को होगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जनपद में चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही आचार संहिता लग गई है और प्रशासनिक अधिकारी भी चुनाव की तैयारियों में जुट गये है। पहले चरण के लिये 11 से 17 अप्रैल तक नामांकन होंगे और उसके बाद नामांकन पत्रों की जांच के पश्चात नाम वापसी व चुनाव चिन्ह आवंटन किया जायेगा। जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी व एडीएम प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने चुनाव कार्य से जुडे अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये है।

खतौली संवाददाता के अनुसार नगर निकाय चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद का चुनाव लडने के इच्छुक प्रत्याशियों ने पार्टी सिंबल झटकने के लिए साम दंड भेद की निति अपनाए जाने के साथ ही वरिष्ठ नेताओं की परिक्रमा शिद्दत के साथ शुरू कर दी है। सिंबल पर चुनाव लडने वाले भावी प्रत्याशियों की बड़ी तादाद के कारण मामला एक अनार सौ बीमार वाला होने के चलते सपा रालोद गठंबधन व भाजपा आला कमान के लिए कोई निर्णय लेना, अग्नि परीक्षा से कम नही होगा।

नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद की सीट सामान्य रहने की स्थिति में भाजपा सिंबल के लिए पूर्व चेयरमैन पारस जैन व मदन छाबड़ा और सपा रालोद गठबंधन से काज़ी नबील अहमद की दावेदारी थी। खतौली पालिका अध्यक्ष पद सीट ओबीसी के लिए आरक्षित होते ही सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों पर कुठाराघात होने के साथ ही ओबीसी वर्ग से ताल्लुक रखने वाले नेताओं की पौ बारह हो गई है।

चर्चा है कि सपा गठबंधन से चुनाव लडने के इच्छुक सपा नेताओं में पूर्व चेयरमैन हाजी शाहनवाज लालू, हाजी जावेद आढ़ती, हाजी इकबाल के अलावा रालोद नेता धर्मेंद्र तोमर, नौशाद मोनी तथा भाजपा नेताओं पंकज भटनागर, उमेश कुमार, आदेश मोतला, संजय भुर्जी, बिल्लू वर्मा, मनोज सैनी अपनी दावेदारी आला कमान के समक्ष प्रस्तुत कर चुके है।

सिंबल के सभी दावेदार अपनी पार्टी के नेताओं की परिक्रमा करके जीत के समीकरण उनके समक्ष रख रहे है। चर्चा है कि आज़ाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद खतौली नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद पर अपनी पार्टी का प्रत्याशी खड़ा करने के लिए ज़ोर आजमाइश कर रहे है, इसके अलावा सिंबल मिलना अभी दूर की कोड़ी सही, लेकिन पालिका अध्यक्ष पद का चुनाव लडने के इच्छुक नेताओं की बैठकें वोटरों से गुलज़ार होनी शुरू हो गई है।

चरथावल संवाददाता के अनुसार चुनाव आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही निकाय चुनाव का बिगुल बज गया।  पिछड़े आरक्षण के कारण पिछले तीन माह से ठंडे पड़े निकाय चुनाव के उम्मीदवार चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही एकदम हरकत में आ गए। आयोग द्वारा उतर प्रदेश में दो चरणों मे चुनाव का कार्यक्रम जारी किया गया है। प्रदेश में दो चरणों में नगर निकाय चुनाव सम्पन्न होंगे। अधिसूचना जारी होते ही चाय की दुकानों, गली नुक्कड़ों, पान की दुकानों पर एक ही चर्चा नजर आने लगी है, वह चर्चा है नगर निकाय का चुनाव और नगर निकाय चुनाव को लेकर एकदम फिर से रणनीति बनने लगी है।

एकाएक निकाय चुनाव को लेकर नगर में पूरी हलचल बढ़ गयी है और भावी उम्मीदवार अपनी-अपनी गोटिया फिट करने में फिर से लग गए है। वैसे अगर पिछले नगर निकायों चुनाव की बात करें, तो  पता चलेगा कि जहां लगातार दो बार वैश्य समाज से चेयरमैन रह चुका है। वहीं अब लगातार दो बार से एक बार सतेंद्र त्यागी की पत्नी और पिछले कार्यकाल में  सतेंद्र त्यागी चैयरमेन बने थे तथा पिछले चुनाव में सतेंद्र त्यागी, चौधरी फतेहदीन को हराकर चेयरमैन  निर्वाचित हुए थे, लेकिन अबकी बार जहां निकाय चुनाव में अलग समीकरण बनने के आसार नजर आ रहे है। वहीं अबकी बार निकाय चुनाव में जहां पूर्व चेयरमैन सुधीर सिंहल भी भाजपा के चलते पूरे जोरशोर से चुनावी मैदान में डटे है।

किसान सेवा सहकारी समिति चुनाव में अपना सभापति बनाकर गौरव त्यागी ने भी संदेश दे दिया है कि उनकी भी पकड़ त्यागी समाज के साथ-साथ अन्य समाजों में भी बरकरार है, जो कि सतेंद्र  त्यागी के लिए चुनाव में मुश्किलें खड़ी कर सकती  है। वहीं  किसान सेवा सहकारी समिति चुनाव में पूर्व चेयरमैन पति मास्टर इस्लाम समर्थित आसिफ त्यागी की जीत ने भी उनका कद बड़ा दिया है और मास्टर इस्लाम भी पूरी मजबूती के साथ निकाय चुनाव के मैदान में डटे है। हालांकि पिछले निकाय चुनाव में सतेंद्र त्यागी को मुस्लिम समाज की बड़ी भारी संख्या में वोट मिली थी और वसी त्यागी भी निकाय चुनाव के मैदान में डटे हुए है।

इस बार निकाय चुनाव में क्या समीकरण बनेंगे यह तो अभी भविष्य के गर्भ में है, लेकिन सभी भावी उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी सक्रियता पूरी बढ़ा दी है। हालांकि चरथावल के निकाय चुनाव में कोई भी प्रत्याशी अभी तक किसी पार्टी सिम्बल पर जीत दर्ज नहीं कर सका है। इस समय एक बार फिर से चाय की दुकानों, पान की दुकानों गली-नुक्कड़ों पर सिर्फ एक ही चर्चा है, वहीं है निकाय चुनाव की चर्चा और मतदाता अपने-अपने प्रत्याशी की स्थिति मजबूत बताकर अपने अपने प्रत्याशी के सर पर जीत का सेहरा बांधते नजर आ रहे है।

हालांकि जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा, यह तो 13 मई को मतगणना वाले दिन ही पता चलेगा, लेकिन इस समय जनता पूरी तरह निकाय चुनाव के बारे में दोबारा फिर से चर्चा करने लगी है और सभी प्रत्याशी अधिसूचना जारी होते ही देर रात्रि तक जनसम्पर्क करते नजर आए और मतदाताओं से मिलने के क्रम में एकाएक तेजी आने से नगर में चारो ओर जश्न का माहौल सा नजर आया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय