Saturday, May 18, 2024

सड़क सुरक्षा पखवाड़ा: ‘सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें, सुरक्षित सफर-सुरक्षित बागपत’

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

बागपत। सुरक्षित एवं सुगम यातायात हेतु तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने और जागरूकता के लिए द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा आज 15 दिसंबर से 31 दिसंबर तक मनाया जाएगा। सड़क सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम के शुभारंभ मौके पर डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा सड़कों पर हम सब का परिवार हम सब चलते हैं, हमें एक दूसरे को सड़कों पर चलते समय समस्त नियमों का पालन करना है और दूसरे लोगों को भी जागरूक करना है। जिलाधिकारी ने कहा यह 15 दिवस का पखवाड़ा अभियान स्कूल से लेकर हर स्तर तक पहुंचना चाहिए। जिसे आम जनमानस को लाभ मिले उन्होंने कहा शीत ऋतु में गाने कौर व कम दर्शाता होने के कारण सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है। शीत ऋतु में दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाए जाने के प्रयोजनार्थ सभी सड़क प्रतियोगिताओं समस्त प्रकार के वाहन चालकों एवं पैदल यात्रियों तथा आम जनमानस को जागरूक किया जाना आवश्यक है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए की जिन भारी वाहनों में शीत ऋतु में समान जा रहा है। जैसे गन्ने का ट्रैक्टर हो, ट्रक ,ट्राला बस आदि बाहनों पर रिफ्लेक्टर अवश्य लगाए जाएं। जिससे कि पीछे चलने वाला व्यक्ति अगले वहां को देखकर सचेत हो सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की सड़क पर चलते हुए किन निशानों के क्या मतलब है इनके प्रतिबिंबित कर अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा पखवाड़ा अभियान को सफल बनाए जाने के लिए परिवहन पुलिस लोक निर्माण चिकित्सा एवं शिक्षा विभाग को कार्य योजना बनाकर पखवाड़े को सफल बनाए जाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा पखवाड़ा तभी सफल होगा जब इसका अनुपालन कराया जाए।

सड़क सुरक्षा पखवाड़ा कार्यक्रम का शुभारंभ गेटवे इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में किया गया। जिसमें विद्यालयों के छात्रों द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता को लेकर रैली निकाली। इस दौरान सड़क सुरक्षा जागरूकता सम्बन्धित पोस्टर, स्टीकर, हैण्डबिल एवं पम्पलेट के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि सुरक्षित एवं सुगम यातायात हेतु सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना सर्वाधित महत्वपूर्ण कार्य है, जिसके नियमित जनमानस को यातायात के नियमों एवं सुरक्षा मानको के प्रति जागरूक कराना अति आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने  जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को अपने विभाग संबंधित कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए उन्होंने  समस्त स्कूल संचालकों के लिये शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिक्षा के साथ अपने विद्यालयों में अन्य एक्टिविटी भी संचालित कराएं जिससे की एक नया माहौल क्रिएट हो और बच्चों  को हर क्षेत्र में एक्टिव किया जाए,बड़े स्कूल छोटे स्कूलों को गाइड करें, विद्यालय चलाने के साथ-साथ सामाजिक दायित्व का भी निर्भन जरूरी है। जिसका राष्ट्र के निर्माण में बहुत सराहनीय योगदान होता है।

जिलाधिकारी ने कहा समस्त जनपद वासी, सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें, जिम्मेदार बने, सुरक्षित रहें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर सिंह ,संभागीय परिवहन अधिकारी एके राजपूत ,पुलिस क्षेत्राधिकारी  युवराज सिंह ,अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अतुल कुमार सहित आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय