Sunday, May 19, 2024

आरपीएफ कर्मी ने सर्विस हथियार से हमला कर जयपुर-मुंबई ट्रेन में ‘बॉस’ और 3 यात्रियों की गोली मारकर हत्या की, पकड़ा गया

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मुंबई । तेज रफ्तार ट्रेन के अंदर रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) का एक कांस्टेबल कथित तौर पर पागल हो गया और सोमवार सुबह जयपुर-मुंबई सुपरफास्ट एक्सप्रेस (नंबर 12956) में सवार अपने वरिष्ठ और तीन अन्य यात्रियों की गोली मारकर हत्या कर दी। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

यह घटना तब हुई, जब ट्रेन वैतरणा स्टेशन (पालघर) और मीरा रोड (ठाणे) के पास तेज गति से चल रही थी, जहां दो ऑन-ड्यूटी पुलिसकर्मी – कांस्टेबल चेतनकुमार सिंह, 30, और उनके प्रभारी, सहायक उप-निरीक्षक टीकाराम मीणा, 58 – थे। 3 अन्य लोगों के साथ एस्कॉर्ट ड्यूटी पर।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

आज देर शाम आरपीएफ आयुक्त रवींद्र शिस्वे के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, गोलीबारी की घटना सुबह 5-5.30 बजे के बीच बी-5 बोगी में हुई, जहां सिंह ने मीणा और एक यात्री की गोली मारकर हत्या कर दी।

फिर वह बगल की पेंट्री कार की ओर भागा जहां उसने एक अन्य व्यक्ति की हत्या कर दी, और फिर बी-6 कोच में भाग गया और तीसरे यात्री की हत्या कर दी।

पहले के विवरण के अनुसार, सिंह की कथित तौर पर बी-5 कोच में किसी यात्री के साथ बहस हुई थी, जब उसने अपने स्वचालित हथियार को उठाकर उन पर निशाना साधा, लेकिन मीणा ने हस्तक्षेप किया और उन्हें शांत रहने के लिए कहा।

सिंह ने अपने हथियार से अंधाधुंध गोलीबारी कर कम से कम 12 राउंड अंधाधुंध गोलियां चलाईं, और अपने वरिष्ठ की बंदूक से 10 राउंड गोलियां चलाई गईं।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, गोलियों की तड़तड़ाहट से घबराए कुछ यात्रियों ने चेन खींच दी और वापी-बोरीवली के बीच ट्रेन मीरा रोड स्टेशन पर रुक गई।

जैसे ही ट्रेन रुकी, सिंह कूद गया और वहां से भागने लगा, लेकिन आरपीएफ और जीआरपी ने उसका पीछा किया और मीरा रोड स्टेशन पहुंचे और उसे हथियार सहित पकड़ लिया।

उन्हें मीरा रोड स्टेशन पुलिस चौकी ले जाया गया और हिरासत में रखा गया, जबकि आरपीएफ, जीआरपी और अन्य अधिकारी घटना की जांच के लिए दौड़ पड़े।

आरपीएफ दादर में तैनात मीणा के अलावा, अन्य मृतकों की पहचान मधुबनी (बिहार) के 48 वर्षीय यात्री असगर अब्बास शेख और नालासोपारा (पालघर) के 62 वर्षीय अब्दुलकादर मोहम्मदहुसैन भानपुरावाला के रूप में की गई, जबकि तीसरे पीड़ित की पहचान अभी नहीं हुई है।

अधिकारियों के अनुसार, हाथापाई के दौरान एक समय पर, सिंह ने बंदूक के दम पर यात्रियों को बंधक बनाने की भी कोशिश की, हालांकि उनके कार्यों के पीछे के सटीक उद्देश्य अभी तक स्पष्ट नहीं हैं।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, सिंह डब्ल्यूआर लोअर परेल वर्कशॉप में तैनात था। वह कथित तौर पर कुछ पारिवारिक मुद्दों के कारण मानसिक रूप से परेशान था।

ट्रेन में दहशत के कारण लगभग दो घंटे की देरी के बाद ट्रेन मुंबई सेंट्रल स्टेशन पहुंची और फिर यार्ड में स्थानांतरित हो गई, जहां फोरेंसिक टीम, जीआरपी, आरपीएफ और स्थानीय अधिकारियों के साथ वरिष्ठ अधिकारियों ने जांच शुरू कर दी है। ट्रेन की कई खिड़कियों के शीशों पर गोलियों के निशान थे और ऐसी ही तस्वीर ट्रेन की बोगियों के अंदर भी साफ थी।

शिसवे ने कहा कि आज शाम को सिंह पर भारतीय दंड संहिता की हत्या, शस्त्र अधिनियम और भारतीय रेलवे अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया।

महाराष्ट्र को दहलाने वाले बहु-हत्याकांड की गहन जांच के लिए एक विशेष टीम का गठन किया गया है, जबकि बोरीवली के आरपीएफ इंस्पेक्टर अनिल कदम को सनसनीखेज मामले में जांच अधिकारी (आईओ) नियुक्त किया गया है।

सभी पीड़ितों के शवों को अंतिम संस्कार के लिए उनके परिजनों को सौंपने से पहले शव परीक्षण और आगे की औपचारिकताओं के लिए बोरीवली स्टेशन और फिर कांदिवली शताब्दी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

पश्चिम रेलवे मंडल रेल प्रबंधक नीरज वर्मा ने घटना को ”बहुत दुर्भाग्यपूर्ण” बताया और कहा कि इसकी सभी पहलुओं से जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि मृतक पीड़ितों के परिवारों से संपर्क किया गया है और वे लागू मुआवजे के हकदार होंगे।

स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि कई यात्री डरे हुए और सहमे हुए मीरा रोड स्टेशन पर उतर गए, अधिकांश की आंखें धुंधली थीं और वे कुछ भी कहने से स्तब्ध थे, कुछ लोग ट्रेन के अंदर और बाहर से हत्याओं और गोलियों से भरी बोगियों के वीडियो बना रहे थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय