Sunday, May 19, 2024

कविता को बचाने के लिए भाजपा के साथ ‘गुप्त समझौता’? विपक्ष ने बीआरएस पर साधा निशाना

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी और राज्य विधायक के.कविता दिल्ली शराब घोटाला मामले में कथित संलिप्तता को लेकर पिछले कुछ महीनों से केंद्रीय एजेंसियों की जांच के दायरे में हैं। हालांकि, हाल के कुछ घटनाक्रमों ने विपक्षी दलों को यह आरोप लगाने के लिए प्रेरित किया है कि भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने उन्हें बचाने के लिए भाजपा के साथ एक गुप्त समझौता किया है।

23 जून को पटना में आयोजित विपक्षी दलों की बैठक में बीआरएस के शामिल नहीं होने और उसी दिन मुख्यमंत्री के बेटे के.टी. रामाराव के दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात के बाद विपक्षी कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय के बावजूद (ईडी) कविता से पूछताछ कर रही है, अन्य राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं के विपरीत, उन्हें गिरफ्तार नहीं किया गया है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

केसीआर ने पिछले कुछ हफ्तों से भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति नरम रुख अपनाया हुआ है और अप्रैल में ईडी द्वारा दायर तीसरी चार्जशीट में कविता का नाम नहीं है, बीआरएस के आलोचकों द्वारा उनके समर्थन में दिए जा रहे अन्य तर्क हैं भाजपा और बीआरएस के बीच गुप्त समझौते का आरोप।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के तेलंगाना प्रभारी माणिकराव ठाकरे ने आरोप लगाया कि राज्य में बीआरएस सरकार और भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने एक “काला सौदा” किया है। उन्होंने पूछा, “अगर उनके बीच ऐसा कोई सौदा नहीं था तो कविता के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई।” ठाकरे ने बताया कि महीनों तक भगवा पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना करने के बाद बीआरएस भाजपा के साथ मिल रहा है।

केंद्रीय मंत्रियों के साथ केटीआर की बैठक का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि बीआरएस ने इसे तेलंगाना के मुद्दों पर चर्चा के लिए एक बैठक की तरह दिखाया, लेकिन यह मूल रूप से कविता को गिरफ्तारी से बचाने के लिए भाजपा के साथ गठजोड़ करने के लिए थी।

राज्य कांग्रेस प्रमुख ए. रेवंत रेड्डी ने आश्चर्य जताया कि केटीआर ने केंद्रीय मंत्री से क्यों मुलाकात की, जबकि देश भर के कई विपक्षी दल भाजपा को हराने के उद्देश्य से शक्ति प्रदर्शन के लिए पटना में मिले।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री मोहम्मद अली शब्बीर ने कहा, “यह स्पष्ट है कि केटीआर की दिल्ली यात्रा का उद्देश्य उनकी बहन की गिरफ्तारी को रोकना था।” उन्होंने आरोप लगाया कि जिस एमएलसी से प्रवर्तन निदेशालय ने शराब घोटाला मामले में दो बार पूछताछ की थी,  उसे माफ कर दिया गया।

वाईएसआर तेलंगाना पार्टी (वाईएसआरटीपी) की नेता वाई.एस. शर्मिला ने भी केसीआर पर अपनी बेटी को बचाने के लिए भाजपा के सामने आत्मसमर्पण करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा, “केसीआर जो भाजपा पर निशाना साध रहे थे, उन्होंने अचानक दूसरी पार्टी पर हमला करना शुरू कर दिया। क्या यह नहीं दिखाता कि बीआरएस भाजपा की बी टीम बन गई है।”

बीआरएस ने आरोपों का खंडन किया है। इसके नेताओं का कहना है कि कविता ने मामले में साहसपूर्वक जांच का सामना किया, लेकिन एजेंसियों को उनके खिलाफ कुछ भी नहीं मिला। वे बताते हैं कि कविता शुरू से ही दावा करती रही हैं कि वह इसमें शामिल नहीं थीं और भाजपा केसीआर और उनके परिवार को निशाना बनाने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही थी, क्योंकि वे अन्य राज्यों में बीआरएस का विस्तार कर रहे थे।

कविता का नाम पहली बार इस मामले में पिछले साल के अंत में सामने आया था। सीबीआई ने उनसे हैदराबाद में पूछताछ की थी। ईडी ने कविता से मार्च में तीन बार पूछताछ की। एजेंसी के अनुसार, कविता शराब व्यापारियों के संघ साउथ ग्रुप की एक प्रमुख सहयोगी थी, जिसे कथित तौर पर दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति 2021-22 में बदलाव से लाभ हुआ था।

कविता अब तक तीसरी और आखिरी बार 21 मार्च को पेश हुई और ईडी के कहे अनुसार संबंधित अवधि के दौरान उसने इस्तेमाल किए गए सभी फोन जमा कर दिए।

ईडी के अनुसार, इस मामले में गिरफ्तार आरोपी हैदराबाद के व्यवसायी अरुण रामचंद्रन पिल्लई ने कथित तौर पर कविता और अन्य से जुड़े साउथ ग्रुप का प्रतिनिधित्व किया था, जिसने बड़ा लाभ हासिल करने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) को लगभग 100 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी। 2020-21 के लिए अब समाप्त हो चुकी दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति के तहत राष्ट्रीय राजधानी में बाजार की हिस्सेदारी।

मार्च में ईडी ने कहा था कि अरुण रामचंद्र पिल्लई ने कविता के बेनामी के रूप में काम किया। पिल्लई की गिरफ्तारी के बाद दिल्ली की एक अदालत में दायर रिमांड रिपोर्ट में, ईडी ने कहा कि पिल्लई भारी रिश्वत के भुगतान और साउथ ग्रुप के सबसे बड़े कार्टेल के गठन से जुड़े पूरे घोटाले में प्रमुख व्यक्तियों में से एक था।

एजेंसी के मुताबिक, साउथ ग्रुप में सरथ रेड्डी (अरबिंदो ग्रुप के प्रमोटर), मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (एमपी ओंगोल), उनके बेटे राघव मगुंटा, के. कविता (एमएलसी, तेलंगाना) और अन्य शामिल हैं। साउथ ग्रुप का प्रतिनिधित्व अरुण पिल्लई, अभिषेक बोइनपल्ली और बुची बाबू ने किया।

कविता ने दावा किया था कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है और आरोप लगाया था कि केंद्र ईडी का इस्तेमाल कर रहा है क्योंकि भाजपा तेलंगाना में पिछले दरवाजे से प्रवेश नहीं कर सकती।

पूर्व सांसद ने आरोपों को ‘फर्जी और झूठा’ बताया था। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ आरोप भाजपा का राजनीतिक प्रतिशोध है और दावा किया कि समय उनकी ईमानदारी साबित करेगा।

ईडी ने अप्रैल में दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति मामले में अपना दूसरा पूरक आरोप पत्र दायर किया। हालांकि, इस आरोपपत्र में कविता का नाम नहीं था।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय