Sunday, May 19, 2024

सोमवती अमावस्या स्नान पर्व : मेला क्षेत्र पांच सुपर जोन, सोलह जोन और 39 सेक्टरों में विभाजित

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

हरिद्वार। सोमवती अमावस्या यानी 20 फरवरी को होने वाले इस स्नान पर्व को सकुशल कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। इसके लिए स्नान की व्यवस्था की दृष्टि से सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिये पूरे मेला क्षेत्र को पांच सुपर जोन, सोलह जोन और 39 सेक्टरों में विभाजित किया गया है।

यह जानकारी जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने रविवार को ऋषिकुल ऑडिटोरियम में सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिए नियुक्त पुलिस, प्रशासनिक, जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट की संयुक्त ब्रीफिंग में दी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने ब्रीफिंग में कहा कि सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिए जहां पर भी आपकी तैनाती की गयी है, उस तैनाती स्थल को आप अच्छी तरह से देख लें और जो भी व्यवस्थाएं करनी हैं, उन्हें पूर्व में ही कर लें। उन्होंने ट्रैफिक व्यवस्था का उल्लेख करते हुए निर्देश दिये कि ट्रैफिक डायवर्जन की जो योजना बनाई गयी है, उसे कड़ाई से पालन करायें। उन्होंने पार्किंग ड्यूटी में तैनात जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं ट्रैफिक व्यवस्था से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये कि पार्किंग की व्यवस्थाएं चुस्त व दुरुस्त रहनी चाहिए। हर रूट पर क्रेन की व्यवस्था की जाए ताकि अगर किसी की भी गाड़ी खराब होती है, तो यातायात बाधित नहीं होना चाहिये, इसका पूरा ध्यान रखा जाए।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि मेला क्षेत्र के हरकीपैड़ी, रोड़ीबेलवाला, सिंहद्वार, चण्डीघाट, शंकराचार्य चौक आदि स्थानों पर, जिसमें डॉक्टर, दवा, स्टाफ सहित सभी व्यवस्थाएं हों, एम्बुलेंस की व्यवस्था करें ताकि आपातकाल में जरूरतमन्दों को जिस तरह के इलाज की जरूरत हो, तुरन्त उपलब्ध कराया जा सके। डीएम ने अधिकारियों को आपातकालीन प्लान भी तैयार करने के भी निर्देश दिए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने बताया कि सोमवती अमावस्या स्नान पर्व इस वर्ष का दूसरा स्नान पर्व है। हर स्नान पर्व की अपनी महत्ता और चुनौती होती है। उन्होंने कहा कि स्नान पर्व की ड्यूटी भी वीआईपी ड्यूटी की तरह ही होती है। प्रत्येक तैनाती स्थल पर आपको परिस्थितियों के अनुसार महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करना है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिये कि किस क्षेत्र से ट्रैफिक अधिक आ रहा है, का पूर्वानुमान लगाते हुए समय रहते डायवर्जन करें। इससे पूर्व ब्रीफिंग में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पीएल शाह एवं पुलिस के अधिकारियों ने सोमवती अमावस्या स्नान पर्व को सफलतापूर्वक कराने के दृष्टिगत ट्रैफिक प्लान, तैनाती स्थल, आपसी समन्वय आदि के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) बीर सिंह बुदियाल, संयुक्त मजिस्ट्रेट भगवानपुर आशीष मिश्रा, सिटी मजिस्ट्रेट नूपुर वर्मा, एसडीएम पूरण सिंह राणा, विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी बृजेश तिवारी, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, एसपी देहात एसके सिंह, एसपी क्राइम रेखा यादव, एसपी कम्यूनिकेशन,एसपी ट्रैफिक, डिप्टी कमाण्डेंट पीएसी एसएस पंवार, सचिव रेडक्रास डॉ. नरेश चौधरी, मुकेश कुमार जिला पूर्ति अधिकारी, केके गुप्ता मुख्य शिक्षा अधिकारी, प्रशासन, पुलिस फोर्स सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय