Saturday, April 27, 2024

राजस्थान में बारिश, ओलावृष्टि से खड़ी फसलें बर्बाद, किसान बेहाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

जयपुर। राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि ने राज्यभर के खेतों में खड़ी फसलों को नष्ट कर दिया है, जिससे कई किसान अपने नुकसान से परेशान हैं। जानकारों का कहना है कि अप्रैल के पहले हफ्ते में नया सिस्टम आने की संभावना है, जिसके बाद मौसम में फिर बदलाव हो सकता है।

शुक्रवार देर रात आंधी के साथ ओलावृष्टि ने उत्तरपूर्वी राजस्थान में कई स्थानों पर फसलों को बर्बाद कर दिया। अलवर, झुंझुनू, गंगानगर, हनुमानगढ़, चुरू और बीकानेर में भारी ओलावृष्टि हुई।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चली, जिससे बड़ी मात्रा में फसल का नुकसान हुआ।

झुंझुनू के बुहाना और श्रीगंगानगर के हिंदूमालकोट समेत कई जगहों पर एक इंच से ज्यादा बारिश हुई। झुंझुनूं में ओलावृष्टि से वहां की खाली जमीन पर बर्फ की मोटी सफेद परत फैल गई।

बीकानेर के लूणकरणसर में तेज ओलावृष्टि से करीब 80 फीसदी चना और सरसों की फसल बर्बाद हो गई।

बेर के आकार के ओलों ने सरसों के दानों को छलनी कर दिया। बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं और जौ की फसल को भी नुकसान हुआ है और नुकसान का आकलन कर किसानों को मुआवजा देने की राज्य सरकार से मांग उठ रही है।

ओलावृष्टि से राजस्थान में सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला दूसरा जिला अलवर है।

अलवर के राजगढ़, तहला और थानागाजी के आसपास कई स्थानों पर करीब एक फुट ऊंचे ओलों के ढेर लगे देखे गए, जिससे खड़ी फसल के साथ-साथ खेतों से कटी हुई फसल भी नष्ट हो गई।

राजगढ़ के विधायक जौहरी लाल मीणा ने कहा, “कई जगहों पर 100 फीसदी फसल खराब हो गई है। कुछ नहीं बचा, इतने ओले गिरे कि दूसरे दिन भी खेतों में पड़े मिले।”

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिलाधिकारी को किसानों के नुकसान का आकलन कर नियमानुसार मुआवजा देने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर डॉ. जितेंद्र कुमार सोनी ने ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्र में फसल क्षति की तत्काल प्रभाव से कार्रवाई करने और नियमानुसार मुआवजा वितरित करने के लिए संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी, तहसीलदार को निर्देशित किया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि नुकसान का आकलन करने के लिए टीमें सर्वे करें।

भाजपा के निवर्तमान प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा कि ओलावृष्टि और बारिश के कारण शेखावाटी और पूर्वी राजस्थान सहित राज्य के विभिन्न इलाकों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

उन्होंने गहलोत से आग्रह किया कि फसलों के नुकसान का आकलन तत्काल कराकर निश्चित समयावधि में किसानों को मुआवजा सुनिश्चित किया जाए, ताकि किसानों को सहयोग मिल सके।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय