Sunday, May 19, 2024

किसानों को राहत मिलने तक आप के लोगों को गांवों में न घुसने दें : सुखबीर बादल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

चंडीगढ़। शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के अध्यक्ष सुखबीर बादल ने मंगलवार को किसानों और खेत मजदूरों से आग्रह किया कि वे पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के पदाधिकारियों को अपने गांवों में तब तक प्रवेश न करने दें, जब तक उन्हें बाढ़ से हुए नुकसान का पूरा और अंतिम मुआवजा नहीं मिल जाता।

शिरोमणि अकाली दल प्रमुख, जो पूर्व विधायक हरिंदरपाल सिंह चंदूमाजरा द्वारा पटियाला जिले के देवीगढ़ में आयोजित धरने को संबोधित कर रहे थे, ने कहा, “हम सभी को एकजुट होकर इस संवेदनहीन सरकार को हमारे किसानों के साथ न्याय करने के लिए मजबूर करने की जरूरत है। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 15 अगस्त तक मुआवजा जारी करने के बजाय आप सरकार को फसलों के नुकसान का आकलन करने के लिए ‘गिरदवारी’ की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं की है।“

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, “धान की दोबारा रोपाई करने वाले किसानों को पूरा मुआवजा देने से इनकार करने के लिए जानबूझकर इस प्रक्रिया में देरी की गई है।”

यह कहते हुए कि मुख्यमंत्री किसानों के प्रति ईमानदार नहीं हैं और फोटो खिंचवाकर उन्हें धोखा दे रहे हैं, बादल ने आरोप लगाया कि “कुछ किसानों को लिफाफे में चेक सौंपे गए, जिन पर 40,000 रुपये तक की राशि लिखी थी, लेकिन चेक केवल 4,000 रुपये के थे।”

बादल ने कहा, इसी तरह एक व्यक्ति को उसके घर के नुकसान के लिए 6,800 रुपये का मुआवजा दिया गया, जबकि उसे कुछ लाख रुपये का नुकसान हुआ होगा।

बादल ने संगरूर जिले के लोंगोवाल में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसान प्रीतम सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा, “हम उन किसान संगठनों का समर्थन करते हैं जो किसानों के लिए उचित मुआवजे की मांग कर रहे हैं।”

उन्होंने यह भी मांग की कि मुख्यमंत्री के साथ-साथ उन सभी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया जाए जो संगरूर में किसानों पर अत्याचार करने के लिए जिम्मेदार हैं।

शिअद प्रमुख ने स्वयंभू संगठनों पर भी कड़ा प्रहार किया, जो दैनिक आधार पर ‘पंथ’ के बीच नफरत फैला रहे हैं, लेकिन किसानों पर हुए अत्याचार और उसके बाद एक सिख किसान की हत्या को उजागर करने के लिए एक भी शब्द नहीं बोलते हैं।

उन्होंने पूछा, ”बलजीत सिंह दादूवाल और ध्यान सिंह मंड कहां हैं?”

बादल ने आप शासन में नशीली दवाओं की तस्करी में “कई गुना वृद्धि” के बारे में भी बात की और कहा कि सिंथेटिक दवाओं के परिणामस्वरूप राज्य में युवाओं के बीच बड़े पैमाने पर ओवरडोज के मामले सामने आ रहे हैं और मौतें हो रही हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय