Sunday, May 19, 2024

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार में जाति-आधारित सर्वेक्षण पर सुनवाई टाली, अब 18 अगस्‍त की तारीख

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बिहार में जाति-आधारित सर्वेक्षण को चुनौती देने वाली याचिकाओं को खारिज करने के पटना उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ आवेदनों पर सुनवाई स्थगित कर दी।

न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और एस.वी.एन. भट्टी की पीठ ने निर्देश दिया कि सभी समान विशेष अनुमति याचिकाओं को 18 अगस्त को सुनवाई के लिए फिर से सूचीबद्ध किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

संक्षिप्त सुनवाई के दौरान यह दलील दी गई कि मामला निरर्थक हो जाएगा, क्योंकि बिहार सरकार ने सर्वेक्षण की शेष प्रक्रिया तीन दिन के भीतर पूरी करने के लिए एक अगस्त को अधिसूचना जारी की थी।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उसे इस मामले में सर्वेक्षण प्रक्रिया को रोकने के लिए कोई अंतरिम स्थगन आदेश पारित नहीं करना है, जिसे उच्च न्यायालय के फैसले के बाद राज्य सरकार ने फिर से शुरू किया था।

इसने याचिकाकर्ता की ओर से की गई प्रार्थना पर भी विचार करने से इनकार कर दिया कि सर्वेक्षण के परिणाम तब तक प्रकाशित नहीं किए जा सकते जब तक कि मामला शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित है।

पीठ ने कहा, “दूसरे पक्ष को सुने बिना या दिमाग का इस्तेमाल किए बिना यह अप्रत्यक्ष रोक होगी। 18 अगस्त को हम आपकी बात सुनेंगे।”

सुप्रीम कोर्ट के समक्ष दायर विशेष अनुमति याचिकाओं में कहा गया कि देश में जनगणना करने का अधिकार केवल केंद्र सरकार के पास है और राज्य सरकार के पास इस पर निर्णय लेने और अधिसूचना जारी करने का कोई अधिकार नहीं है।

पटना उच्च न्यायालय ने 1 अगस्त को पारित अपने फैसले में कई याचिकाओं को खारिज करते हुए नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के सर्वेक्षण कराने के फैसले को हरी झंडी दे दी।

इससे पहले, उच्च न्यायालय ने सर्वेक्षण पर अंतरिम रोक लगाने का आदेश दिया था जो इस साल 7 जनवरी को शुरू हुआ था और 15 मई को पूरा होने वाला था।

प्रासंगिक रूप से, 80 प्रतिशत काम तब पूरा हो चुका था जब 4 मई को पटना उच्च न्यायालय के एक अंतरिम निर्देश द्वारा जाति-आधारित सर्वेक्षण पर रोक लगा दी गई थी।

उच्च न्यायालय ने बाद में कई याचिकाओं को खारिज करते हुए कहा, “हम राज्य की कार्रवाई को पूरी तरह से वैध पाते हैं, जो ‘न्याय के साथ विकास’ प्रदान करने के वैध उद्देश्य के साथ उचित क्षमता के साथ शुरू की गई है।”

 

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय