Friday, May 17, 2024

मेरठ के कॉलेज में पेड़ के नीचे बैठकर छात्रों को पढ़ा रहे शिक्षक, 20 मई से परीक्षाएं

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। मेरठ के नामचीन महाविद्यालयों में शामिल मेरठ कॉलेज के स्टूडेंट्स तपती धूप में पेड़ के नीचे पढ़ाई करते नजर आए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसको विडंबना ही कहा जाएगा कि देश के नामचीन महाविद्यालयों में शामिल मेरठ कॉलेज के विद्यार्थी तपती दोपहर में जमीन पर बैठकर पढ़ने के लिए मजबूर हैं। यह मजबूरी महाविद्यालय में शिक्षण कक्ष या फर्नीचर आदि के कारण नहीं, बल्कि यहां आए दिन होने वाली परीक्षाओं के कारण है। छात्रों की 20 मई से परीक्षाएं हैं, लेकिन एक चौथाई कोर्स भी पूरा नहीं हुआ है।

 

बुधवार को मेरठ कॉलेज में एक शिक्षक पत्थर की बेंच पर बैठकर जमीन में बैठे चार विद्यार्थियों को पढ़ा रहे थे। लॉ डिपार्टमेंट के प्रोफेसर एमपी शर्मा ने बताया कि मेरठ कालेज में इस सत्र के दौरान बाहरी परीक्षाएं ज्यादा आयोजित हो रही हैं। इसके कारण कक्ष खाली नहीं रहते हैं।

 

उन्होंने बताया कि कई बार लाइब्रेरी में जाकर शिक्षण कार्य किया गया, लेकिन आज वहां पर पहले से ही कई कक्षाएं संचालित थी। ऐसे में मजबूरी में उन्हें यहां कक्षा संचालित करनी पड़ी। एमपी शर्मा ने बताया कि जो छात्र पढ़ रहे हैं, वह एलएलएम द्वितीय सत्र के छात्र हैं।

 

इनका इस सत्र में अभी तक सिलेबस आधा भी पूरा नहीं हुआ है। मात्र चार ही विद्यार्थियों की संख्या पर उन्होंने बताया कि छात्रों की संख्या ज्यादा है, लेकिन आए दिन कक्षा संचालन न होने से अब छात्रों ने आना भी बंद कर दिया है। आज इन छात्रों ने पढ़ाई के लिए जोर दिया तो यहीं पर कक्षा संचालित कर दी।

 

प्रोफेसर ने बताया कि आए दिन होने वाली परीक्षाओं से अब ऐसा लगता है। कि उनकी नियुक्ति भी पढ़ाने के लिए नहीं बल्कि शिक्षण कार्य के लिए हुई है। प्राचार्यों भी परीक्षाओं के कारण अपनी मजबूरी बताकर पल्ला झाड़ लेती हैं। छात्रों की 20 मई से परीक्षा हैं। कोर्स अभी काफी रह गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय