Thursday, June 13, 2024

नोएडा में मेडिकल स्टोर संचालकों में मचा हड़कंप, औषधियों के नमूने जांच के लिए भेजा

नोएडा। जनपद गौतमबुद्ध नगर में आम नागरिकों को मानकों के अनुरूप औषधि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नोएडा व ग्रेटर नोएडा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग एक्शन में है। विभाग के कर्मचारियों द्धारा मेडिकल स्टोर पर औचक निरीक्षण कर दवाओं की जांच के साथ संदिग्ध दवा के नमूने संग्रहित कर उन्हें जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। आज सेक्टर-27 स्थित एक मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण किया गया। औषधि निरीक्षक द्धारा मेडिकल स्टोरों की औचक निरीक्षण की भनक लगते ही अन्य मेडिकल स्टोर संचालकों में हड़कंप मच गया और वह शटर बंद कर फरार हो गए।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर ने बताया कि आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तर प्रदेश एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के निर्देशों के क्रम में मेडिकल स्टोर्स पर औषधियों की मानकों के अनुरूप पर्याप्त उपलब्धता एवं गुणवत्ता बनाए रखने के उद्देश्य से जनपद का खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग निरंतर कार्यवाही कर रहा है। उन्होंने बताया कि उनके द्धारा आज सेक्टर-27 स्थित एक मेडिकल स्टोर का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि बदलते मौसम में खांसी, जुकाम, बुखार जैसे बीमारियों की दवाओं की गुणवत्ता की जांच करने के क्रम में नीलकंठ मेडिकल  स्टोर का निरीक्षण कर दर्द और बुखार की दवा का नमूना लिया गया।

 

औषधि निरीक्षक ने बताया कि मिेडिकल स्टोर के क्रय विक्रय अभिलेखों की जांच यह सुनिश्चित करने के लिए की जा रही है कि किसी भी मेडिकल स्टोर द्वारा अवैध लाइसेंस धारी या बिना डॉक्टर के पर्चे पर औषधि का क्रय-विक्रय तो नहीं किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जा रहा है, जिनकी रिपोर्ट आने पर एवं विवेचना करने पर कार्यवाही औषधि एवं प्रसाधन अधिनियम 1940 के अन्तर्गत नियमानुसार की जाएगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,329FollowersFollow
58,054SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय