Wednesday, July 3, 2024

नोएडा स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हजारों लोगों ने एक साथ किया योग

नोएडा। 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आज सेक्टर-21ए नोएडा स्टेडियम और ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में योग दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर योग प्रशिक्षकों के द्वारा लोगों को योगाभ्यास कराने के साथ ही उन्हें योग से होने वाले लाभों से परिचित कराया गया।
कार्यक्रम में जिला प्रशासन, प्राधिकरणों के अधिकारी व कर्मचारी, स्कूल, कॉलेज, चिकित्सालय, संस्थाओं, औद्योगिक संस्थानों आदि के लोगों ने शामिल होकर योगाभ्यास किया। इसके अलावा नोएडा व ग्रेटर नोएडा के विभिन्न आरडब्ल्यूए, सोसायटी सहित अन्य जगहों पर सुबह योगाभ्यास का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को सफल बनाया।
योग स्वयम् और समाज के लिए थीम पर आधारित दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रभारी मंत्री कुंवर बृजेश सिंह, सांसद डा. महेश शर्मा, डीएम मनीष कुमार वर्मा सहित अन्य लोगों ने योगाभ्यास किया।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज नोएडा स्टेडियम में राज्य मंत्री कुंवर बृजेश सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर योग शिविर का शुभारम्भ किया। विशाल योग शिविर में दो हजार से अधिक लोगों ने एक साथ योग किया। इस अवसर सांसद डॉ. महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह सहित कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे। जिन्होने योग कर लोगों को जागरूक किया। योग शिविर का आयोजन नोएडा एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन, भारत विकास परिषद, नोएडा प्राधिकरण व जिला प्रशासन के सहयोग से हुआ। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन किया गया।
योग गुरु आचार्य डॉ. राजेश पंवार ने लोगों को योग कराया। उन्होंने धनुरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम विलोम, सर्वांगासन, हलासन, महामुद्रा, कपालभाति, भद्रासन आदि योग क्रियाएं कराईं। आसनों के लाभ के बारे में जानकारी दी। बताया कि योग जीवन को सुखमय व तनाव मुक्त बनाने की सरल और सुगम प्रक्रिया है जिसे बिना किसी धन व्यय करे स्वयं कर सकते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय