Thursday, May 16, 2024

यूपी के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 23 सितंबर को प्रस्तावित वाराणसी दौरे की तैयारियों का जायजा लेने बुधवार को शहर में आए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र और डीजीपी विजय कुमार ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन किया। मंदिर के गर्भगृह में दोनों अधिकारियों ने बाबा का षोडशोपचार पूजन किया।

पूजन अर्चन के बाद मुख्य सचिव ने मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि दरबार में आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए दो दिन पूर्व ही एक आरोग्य केंद्र स्थापित किया गया है, जिसका उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किया। इसमें अब तक दो दिनों के अंदर लगभग 100 लोग चिकित्सकीय परामर्श ले चुके हैं। इसके अलावा भी इस आरोग्य केंद्र में प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था कराई गई है। मंदिर की व्यवस्थाओं को जानने के बाद मुख्य सचिव और डीजीपी अपने गंतव्य को रवाना हो गए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 23 सितंबर को प्रस्तावित वाराणसी दौरे की तैयारियां अन्तिम दौर में हैं। मुख्य सचिव ने कहा कि सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंधन किये जायें, किसी भी स्तर पर कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। प्रदेश के आला अफसरों ने राजातालाब गंजारी स्थित अन्तर राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास स्थल और जनसभा स्थल, मंच, बन रहे हेलीपैड का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि सभा स्थल पर हो रहे काम को समय से पहले पूरा ले।

जिलाधिकारी एस. राजलिंगम ने स्टेडियम से सम्बन्धित पूरी जानकारी दी और इसका डिजाइन भी दिखाया। गंजारी से मुख्य सचिव और डीजीपी वाहनों के काफिले में करसड़ा पहुंचे। यहां निर्मित अटल आवासीय विद्यालय का निरीक्षण कर अफसरों ने क्लास रूम, हास्टल, लाइब्रेरी, मेस सहित छात्रों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी ली ।

मुख्य सचिव ने यहां अध्ययनरत बच्चों से सवाल-जवाब के बीच उनसे व्यवस्था और सुविधा की भी जानकारी ली। मुख्य सचिव व डीजीपी ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया। करसड़ा से मुख्य सचिव व डीजीपी सिगरा स्थित अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं समन्वय केंद्र रुद्राक्ष में पहुंचे और व्यवस्था परखी। अफसरों ने सुरक्षा व्यवस्था से लेकर सीटिंग प्लान तक की बिन्दुवार समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

प्रदेश के मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों को लेकर कमिश्नरी सभागार में अफसरों के साथ समीक्षा बैठक की। अफसरों ने संबंधित विभागों को प्रधानमंत्री के दौरे के पहले सभी तैयारियां पूरी करने को कहा। बैठक की शुरुआत में पुलिस कमिश्नर मुथा अशोक जैन ने मुख्य सचिव व डीजीपी के समक्ष प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान विभाग की तैयारियों का प्रेजेंटेशन दिया। पुलिस कमिश्नर ने प्रस्तावित रूट चार्ट, पार्किंग व्यवस्था, जनसभा स्थल पर की गयी तैयारियों तथा हेलीपैड सभी के संबंध में जानकारी दी।

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने मुख्य सचिव के समक्ष प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रमों जिसमें गंजारी में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के शिलान्यास कार्यक्रम व जनसभा तथा रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, सिगरा में प्रधानमंत्री द्वारा अटल आवासीय विद्यालय का बटन दबाकर उद्घाटन की विस्तार से जानकारी दी। कमिश्नर ने बताया कि प्रधानमंत्री काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव में विजयी रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत करेंगे। काशी सांसद खेलकूद प्रतियोगिता के संबंध में वेबपोर्टल का भी उद्घाटन करेंगे।

मुख्य सचिव ने लोक निर्माण के चीफ इंजीनियर को सभास्थल तथा आसपास बारिश के संभावना के मद्देनजर उचित तैयारी करने का निर्देश दिया। मुख्य सचिव ने नगर आयुक्त को सभी प्रस्तावित रूटों पर एयरपोर्ट तक पूरी साफ-सफाई, कूड़े का ढेर न होने, मोबाइल टॉयलेट की भी उचित व्यवस्था करने तथा लोकनिर्माण को सड़कों पर कोई गड्ढे न दिखने पाये इस संबंध में भी निर्देश दिया। बैठक में मुख्य सचिव ने जनपद में आयोजित काशी सांसद सांस्कृतिक प्रतियोगिता की भी जानकारी ली।

 

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय