Tuesday, September 17, 2024

राज्यसभा में हंगामा जारी, 3.30 बजे तक कार्यवाही स्थगित

नयी दिल्ली। राज्यसभा में मणिपुर की स्थिति पर चर्चा को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के सदस्यों ने
सोमवार को जमकर हंगामा किया जिसके कारण नियम 176 के तहत इस पर अल्पकालिक चर्चा शुरू नहीं हो सकी और कार्यवाही तीसरी बार 2.30 बजे तक और फिर चौथी बार अपराह्न 3.30 तक स्थगित कर दी गयी।
सुबह के दो बार के स्थगन के बाद कार्यवाही शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने नियम 176 के तहत मणिपुर मुद्दे पर कार्यस्थगन कर अल्पकालिक चर्चा शुरू किये जाने की घोषणा की। इसी दौरान कांग्रेस के सदस्य विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को अपनी बात कहने देने की मांग करने लगे।

हालांकि धनखड़ ने खरगे को बोलने की अनुमति नहीं दी। सभापति ने कहा कि 20 जुलाई 2023 को इस संबंध में वह व्यवस्था दे चुके हैं और उसके बाद इस मुद्दे पर नियम 276 के तहत दिये गये कोई भी नोटिस स्वीकार नहीं हुआ है। उसी दिन नियम 176 के तहत चर्चा कराने की घोषणा की गयी थी और अब नियम 176 के तहत ही अल्पकालिक चर्चा होगी और चर्चा की शुरूआत करने के लिए उन्होंने असम गण परिषद के बीरेन्द्र प्रसाद वैश्य का नाम पुकारा। श्री वैश्य बोलने के लिए खडे हुये लेकिन विपक्ष के सदस्य भारी शोरगुल करने लगे जिसके कारण वह बोल नहीं सके।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इसी दौरान सत्तापक्ष के सदस्य भी नारेबाजी करने लगे जिसके कारण सदन में भारी हंगामा होने लगा। इसी दौरान सभापति ने दोपहर 2.11 बजे कार्यवाही को तीसरी बार 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। इसके बाद कार्यवाही शुरू होने पर कांग्रेस सदस्य के साथ ही लगभग सभी विपक्षी सदस्य जोर जोर से नारेबाजी करने लगे। तभी सभापति ने कहा कि सभी दलों के सदन के नेता उनके कक्ष में आकर अपराह्न 2.45 बजे मिलें और इसका समाधान निकालने पर विचार करें। इसी के साथ ही उन्होंने सदन की कार्यवाही अपराह्न 3.30 बजे तक स्थगित कर दी।

इससे पहले सुबह में भी स्थगन के कारण प्रश्नकाल और शून्यकाल नहीं हो सका। सभापति ने पहले स्थगन के बाद जब 12:00 बजे प्रश्नकाल शुरू किया तो विपक्ष के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्ष के सदस्य लगातार नारेबाजी कर रहे थे और सदन में शोरगुल हो रहा था। इस बीच सभापति ने सदन को बताया कि मलावी संसद का प्रतिनिधि मंडल सदन में मौजूद है।

शोर-शराबे के बीच सभापति ने कुछ प्रश्न कराएं लेकिन सदन में हंगामा जारी रहा। सभापति ने कहा कि असाधारण परिस्थितियों में वह प्रश्नकाल के बीच में ही विपक्ष के नेता मलि्लकार्जुन खरगे को बोलने की अनुमति दे रहे हैं। इस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। दोनों पक्ष नारेबाजी करने लगे।
इस पर धनखड़ ने कहा कि सदन में अव्यवस्था बनी हुई है। उन्होंने दोनों पक्षों से शांत होने की अपील की लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ। स्थिति को देखते हुए सभापति ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12:18 बजे 2:00 बजे तक स्थगित करने की घोषणा कर दी।

इससे पहले सदन में शून्यकाल भी नहीं हो सका था। मणिपुर की स्थिति को लेकर चर्चा पर दोनों पक्षों के बीच सहमति नहीं बनी थी और सदन की कार्यवाही 12:00 बजे तक स्थगित की गई थी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय