Thursday, April 18, 2024

ओडिशा ट्रेन हादसे के वक्त कहां था ‘कवच’? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का पुराना वीडियो वायरल, विपक्ष ने उठाए कई सवाल

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। ओडिशा में बालासोर के बहनागा स्टेशन पर हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे ने हर किसी को विचलित कर दिया है। इस हादसे में कम से कम 275 लोगों की मौत हो गई है जबकि 1,000 से अधिक घायल हैं। एक ओर जहां पटरी को ठीक कर यातायात फिर बहाल कर दिया गया है, वहीं हादसे के लेकर अब तक विपक्ष बीजेपी पर खूब हमलावर हो रहा है।

इस भयानक हादसे के बाद सोशल मीडिया पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का एक पुराना वीडियो काफी वायरल हो गया है। इस वीडियो में वो ‘कवच सुरक्षा’ के बारे में बताते हुए नजर आ रहे हैं। वो वीडियो में समझाते हैं कि यह तकनीक कैसे काम करती है। ‘कवच’ सुरक्षा दरअसल प्रणाली ट्रेनों को खतरे को पार करने और टक्कर रोकने के लिए है। अगर किसी कारणवश लोको पायलट ट्रेन को कंट्रोल करने में विफल रहता है, तो ट्रेन ब्रेकिंग सिस्टम को कवच ऑटोमैटिक रूप से एक्टिव कर देता है। इसके अलावा, कवच दो इंजनों के बीच टक्कर को रोकने में भी सक्षम है। मतलब एक ही पटरी पर दो ट्रेनें आमने सामने आ जाएं तो एक्सीडेंट नहीं होगा। हालांकि, बालासोर में हुए इस हादसे को देखकर प्रतीत होता है कि अब तक इस रूट की ट्रेनों में ‘कवच’ प्रणाली का इस्तेमाल नहीं किया गया होगा। इसी को लेकर विपक्ष भी सवाल उठा रहा है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी श्रीनिवास ने हादसे को लेकर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने रेल मंत्री का यह चर्चित वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “जब एक Train Derail होकर दूसरे Railway Track पर आ गयी थी, तब ‘Kavach’ कहाँ था?? 300 के आसपास मौतें, करीब 1000 लोग घायल। इन दर्दनाक मौतों के लिए कोई तो जिम्मेदार होगा?”

 

राष्ट्रीय जनता दल ने भी इसे लेकर केंद्र सरकार को घेरा। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘कवच’ में भी कांड हो गया? मोदी सरकार के लिए बस ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ट्रेनों में ही इंसान चलते हैं! अगर रेल मंत्री में कुछ नैतिकता और आत्मग्लानि हो तो इतने परिवारों के बर्बाद होने पर तुरंत इस्तीफा दें!

बता दें कि हादसे की जांच अब सीबीआई को सौंप दी गयी है। इसके साथ-साथ रेल संरक्षा आयुक्त की जांच भी चलती रहेगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय