Monday, May 20, 2024

रैपिड रेल में टिकट खरीदते समय यूपीआई से कर सकेगे भुगतान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मेरठ। रैपिडएक्स में यात्रा करने के लिए एनसीआरटीसी स्टेशनों में टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को कई विकल्प देने जा रहा है। इन सभी विकल्पों में यूपीआई के द्वारा भुगतान की सुविधा भी दी जाएगी। इसके अंतर्गत स्टेशन में जो टिकट वेंडिंग मशीन (टीवीएम) लगाए जा रहे हैं वो भी कैश, कार्ड आदि के साथ यूपीआई से भी भुगतान ले सकेगा। ऐसी सुविधा पहली बार देश में किसी मास ट्रांज़िट सिस्टम में प्रयोग की जाने वाली हैं।

यूपीआई सुविधा का लाभ उठाने को करना होगा ये काम
टीवीएम के माध्यम से यूपीआई आधारित भुगतान की सुविधा का लाभ उठाने के लिए, यात्रियों को स्क्रीन पर दिखाए गए ‘टिकट खरीदें’ विकल्प पर टैप करना होगा। फिर उन्हें स्टेशनों के चार्ट में से गंतव्य स्टेशन का चयन करना होगा और जितने टिकट खरीदना चाहते हैं, वह संख्या दिए गए स्थान में भरनी होगी। इसके बाद टिकट के भुगतान के लिए यूपीआई सहित भुगतान के सभी विकल्प स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

यात्रियों द्वारा यूपीआई से भुगतान करने के विकल्प के चयन के बाद, टीवीएम के पीओएस टर्मिनल पर एक क्यूआर कोड उत्पन्न होगा। यात्री भुगतान करने के लिए किसी भी यूपीआई एप से उस क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। भुगतान के साथ ही पेपर क्यूआर टिकट टीवीएम से बाहर आ जाएगा। यूपीआई के अलावा, टीवीएम में भुगतान के अन्य तीन विकल्प बैंक नोट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड और एनसीएमसी कार्ड वॉलेट हैं। टीवीएम का इंटरफेस टिकट खरीदने के लिए यूज़र-फ्रेंडली होगा और कोई भी यात्री इसे प्रयोग कर  पाएगा।

एनसीआरटीसी, रैपिडएक्स में यात्रा अनुभव को सुखद और सुगम बनाने के लिए, टिकट हेतु भुगतान के कई विकल्प प्रदान कर रहा है। यूपीआई इनेबल्ड टीवीएम इन्हीं विकल्पों में से एक है। यात्रियो को टिकिट लेने के कई अन्य विकल्प जो इस प्रकार हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय